Saturday, April 20, 2024
Advertisement

'हम थर्ड नहीं, मेन फ्रंट हैं', JDU के खुला अधिवेशन में BJP पर जमकर बरसे नीतीश कुमार, जानिए क्या कुछ कहा

नीतीश कुमार ने एक बार फिर कहा, मैं कहता हूं कि अगर उनका विरोध करने वाले सभी दल एक साथ आ जाएं, तो ऐसा समूह भारी बहुमत का आश्वासन दे सकता है। मैं इसे साकार करने की कोशिश करता रहूंगा।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Malaika Imam Updated on: December 11, 2022 17:24 IST
बिहार के सीएम नीतीश कुमार- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार के सीएम नीतीश कुमार

Bihar Politics: बिहार की राजधानी पटना में जेडीयू के खुला अधिवेशन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी पर जमकर बरसे। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ने 2020 के विधानसभा चुनाव में गठबंधन में होने के बावजूद जदयू के खिलाफ काम किया और कोशिश की कि उसके उम्मीदवारों की हार हो। नीतीश ने फिर कहा कि बीजेपी का विरोध करने वाले दल अगर एक साथ आने पर सहमत हो जाएं, तो वे 2024 के लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत सकते हैं। 

नीतीश कुमार ने कहा, "जब हम बीजेपी के साथ थे। चुनाव लड़े, तो हमारा लेकर उन्होंने ज्यादा सीटें जीती। उन लोगों ने हमारे लोगों को हरवाया। हमारे हारने वाले लोगों ने बताया कि हमलोगों को हरवाया गया है। कुढ़नी हार गए तो चर्चा खूब कर रहे हैं। वे दो-दो राज्यों में हार गए तो उसकी चर्चा ही नहीं। हमें उनसे कोई मतलब नहीं है। 2024 में हमलोग मिलकर चुनाव लड़ेंगे, तो जीतेगें। हम थर्ड फ्रंट नहीं, मेन फ्रंट हैं।"

गठबंधन सहयोगी का नाम लिए बिना किया प्रहार

उन्होंने कहा कहा, "मैं कहता हूं कि अगर उनका (बीजेपी का) विरोध करने वाले सभी दल एक साथ आ जाएं, तो ऐसा समूह भारी बहुमत का आश्वासन दे सकता है, लेकिन गेंद ऐसे सभी दलों के पाले में है। मैं इसे साकार करने की कोशिश करता रहूंगा।" जेडीयू नेता ने अपने पूर्व गठबंधन सहयोगी का नाम लिए बिना कहा, "उन्हें (बीजेपी को) याद दिलाना चाहिए कि इससे पहले कभी भी हमारी पार्टी को 2005 या 2010 के विधानसभा चुनाव में इतनी कम सीट नहीं मिली। 2020 में हमें नुकसान उठाना पड़ा, क्योंकि उन्होंने हमारे उम्मीदवारों की हार सुनिश्चित करने की कोशिश की।" 

'बीजेपी के आग्रह पर CM पद स्वीकार किए थे'

उन्होंने कहा कि वह फिर से मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहते थे, लेकिन बीजेपी के आग्रह पर पद स्वीकार करने पर सहमत हुए थे। मुख्यमंत्री ने कहा, "लेकिन बिहार को (केंद्र की बीजेपी सरकार से) कुछ नहीं मिल रहा था। विशेष दर्जे की मांग नहीं मानी गई। वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) उस राज्य से ताल्लुक रखते हैं, जो ब्रिटिश शासन के समय से ही समृद्ध रहा है। गरीब राज्यों का विकास किए बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता है।" 

नीतीश कुमार ने सुशील मोदी पर भी किया अटैक

उन्होंने कहा, "दिल्ली ने अखबारों और मीडिया पर कब्जा कर लिया है। मीडिया तो सच दिखाता और बताता है, लेकिन ऊपर बैठे लोग उनको दिखाने ही नहीं देते, लेकिन जब वो जाएंगे, तब ये क्लिप दिखाया जाएगा। जो बोल रहे हैं वो सब बाद में दिखाया जाएगा।" सुशील मोदी को आड़े हाथों लेते हुए कहा, "कुछ लोगों का काम बोलते रहना है, इसलिए बोलते रहते हैं। ये लोग चाहता हैं कि लोग लड़ते रहे, लेकिन ऐसे नहीं होने देना है। " 

शराबबंदी को लेकर क्या बोले नीतीश कुमार?

शराबबंदी पर बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि हमने बापू के विचारों को आगे बढ़ाया है। शराबबंदी हमने महिलाओं के कहने पर ही लागू की है और बहुत बढ़िया चल रहा है। पीने वाले लोगों पर बोलते हुए उन्होंने कहा जो शराब पीते हैं, वह हैवान बन जाते हैं। वह सिर्फ पैसा ही नहीं खाते, परिवार को भी खा जाते हैं।

'गठबंधन में रहकर कोई इस तरह का काम करता है?'

बीजेपी को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि अरुणाचल में उनलोगों ने हमारे 7 लोगों को अपनी पार्टी में शामिल कर लिया। बीजेपी के दल तोड़ने की राजनीति पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि अरे वह लोग आ रहे थे, फिर से एयरपोर्ट से ही उनको उठा लिया। उन्होंने कहा कि गठबंधन में रहकर कोई इस तरह का काम करता है, जो बहुत ही घटिया है, इसलिए हमलोग अलग हुए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement