Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: बिहार में फोन पर प्राप्त कर सकते हैं चिकित्सीय सेवाएं, नोट कर लें ये नंबर

घर पर ही मेडिकल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार ने घर बैठे फोन पर चिकित्सकीय सुविधाएं प्राप्त करने की पहल शुरू की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2020 13:21 IST
Corona Virus- India TV Hindi
Corona Virus

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए राज्य सरकारें अपनी ओर से एहतियातन कदम उठा रही हैं। लोगों को घर में बैठने के लिए कहा जा रहा है। लॉक डाउन में सिर्फ आवश्यक सेवाओं के लिए ही लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति है। कोरोना वायरस फैलने का एक बड़ा खतरा अस्पतालों से भी है। इसे देखकर बिहार सरकार ने एक नई पहल शुरू की है। लोगों को घर पर ही मेडिकल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार ने घर बैठे फोन पर चिकित्सकीय सुविधाएं प्राप्त करने की पहल शुरू की है। 

 
स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार की तरफ से चिकित्सीय परामर्श और विशेष परिस्थिति में डॉक्टर को घर पर बुलाने के लिये सभी जिलों के जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर जारी किए गए हैं। अखबारों में विज्ञापन दिया गया है। इसमें बिहार के सभी जिलों के कॉल सेंटर के नंबर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही लोग 104 नंबर पर भी मेडिकल सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत लोग सामान्य बीमारियों के लिए फोन पर ही डॉक्टर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर लोग डॉक्टरों को घर पर भी बुला सकते हैं। 

Bihar

Bihar 

31 मार्च तक बिहार में लॉकडाउन 

कोरोनावायरस के मद्देनजर बिहार को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है। सभी आवश्यक सेवाएं उपलब्ध होंगी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने रविवार को इसकी जानकारी दी। बिहार में कोरोना वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। बिहार में कोरोनावायरस से दो लोगों को संक्रमित पाया गया है, जिसमें से एक मरीज की मौत हो गई है, जबकि दूसरे को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया, "बिहार में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि दूसरा मरीज पटना का ही रहने वाला है, जिसे एक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Patna News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement