Monday, April 29, 2024
Advertisement

कौन हैं तारकिशोर प्रसाद जो सुशील मोदी की जगह बने डिप्टी सीएम? जानिए उनके बारे में सबकुछ

64 वर्षीय तारकिशोर प्रसाद कटिहार विधानसभा से लगातार चौथी बार विधायक चुने गए हैं। वे 2015 से लगाता चुनाव जीतते रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 16, 2020 17:32 IST
Tarkishore prasad- India TV Hindi
Image Source : PTI कौन हैं तारकिशोर प्रसाद जो सुशील मोदी की जगह बनेंगे डिप्टी सीएम? जानिए उनके बारे में सबकुछ

पटना: बिहार में सुशील मोदी जगह डिप्टी सीएम का पद इस बार दो लोगों को सौंपा गया है। तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी। दोनों ही नेता बीजेपी के विधायक हैं। तारकिशोर प्रसाद इस बार कटिहार से जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। इन्हें विधानमंडल दल का नेता चुना गया है।

64 वर्षीय तारकिशोर प्रसाद कटिहार विधानसभा से लगातार चौथी बार विधायक चुने गए हैं। वे 2015 से लगाता चुनाव जीतते रहे हैं। इस बार उन्होंने आरजेडी के राम प्रकाश महतो को क़रीब दस हज़ार मतों से हराया। तारकिशोर का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से पुराना रिश्ता रहा है। तारकिशोर कलवार वैश्य समाज से आते हैं जिसे बिहार में पिछड़ा वर्ग का दर्जा मिला हुआ है।

तारकिशोर प्रसाद परिवार मूलरूप से सहरसा ज़िले के तलखुआ गांव का रहने वाला है। बिजनेस वाले परिवार से जुड़े तारकिशोर प्रसाद के पिता कपड़े का कारोबार करते हैं। उन्होंने मेडिकल स्टोर का संचालन भी किया है और 2001 में वे कटिहार में चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष भी रहे।

तारकिशोर प्रसाद ने पहली बार साल 2005 में विधानसभा का चुनाव लड़ा और बेहद करीबी मुकाबले में राम प्रकाश महतो को 165 वोट के अंतर से हरा दिया था। इसके बाद 2010 और फिर 2015 का विधानसभा चुनाव उन्होंने भारी मतों के अंतर से जीता था। बताया जाता है कि इस बार क्षेत्र में उनके खिलाफ माहौल था लेकिन अंतत: वे 10 हजार वोटों के अंतर से चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement