Bihar News : फिर पलटेंगे नीतीश कुमार? जेडीयू की बैठक में लिया जा सकता है बड़ा फैसला

Bihar News: आज जनता दल यूनाइटेड की अहम बैठक होने वाली है जिसमें बीजेपी के साथ गठबंधन पर कोई बड़ा फैसला लेने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 09, 2022 10:08 IST
Nitish Kumar, CM, Bihar- India TV Hindi
Image Source : FILE Nitish Kumar, CM, Bihar

Highlights

  • जनता दल यूनाइटेड विधायक दल की बैठक आज
  • आरजेडी ने भी बुलाई विधायकों की बैठक
  • क्या फिर आरजेडी से हाथ मिलाएंगे नीतीश कुमार ?

Bihar News : बिहार की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है। बीजेपी-जेडीयू (BJP-JDU) गठबंधन टूटेगा या फिर बना रहेगा इस पर आज फैसला हो सकता है। आज जनता दल यूनाइटेड की अहम बैठक होने वाली  है जिसमें बीजेपी के साथ गठबंधन पर कोई बड़ा फैसला लेने की अटकलें लगाई जा रही हैं। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पार्टी के विधायकों, सांसदों से मिलेंगे और तय करेंगे की क्या बीजेपी से नाता तोड़कर आरजेडी से सुलह की जा सकती है? बताया जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। वहीं मुख्य विपक्षी दल आरजेडी ने भी अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। 

सियासी हलचल तेज

उधर, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार संकट को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नीतीश कुमार से फोन पर बात की है। इससे पहले खबर आई थी कि 11 अगस्त तक बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन टूट सकता है और जेडीयू एक बार फिर आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बना सकती है। तमाम सियासी अटकलों के बीच बीजेपी और जेडीयू की तरफ से अभी तक ऐसी किसी संभावना से इनकार किया गया है। वहीं नीतीश कुमार से फिर हाथ मिलाने के सवाल पर आरजेडी कैंप चुप है। उधर, जीतन राम मांझी की अगुवाई वाली पार्टी हिंदुस्तान आवामी मोर्चा (HAM) के विधायकों की भी आज बैठक होनेवाली है। HAM भी एनडीए का ही घटक दल है। बताया जाता है कि जीतन राम मांझी एनडीए टूटने की स्थिति में पैदा हालात के मद्देनजर अपने विधायकों से चर्चा करेंगे।

एनडीए और महागठबंधन की मौजूदा स्थिति

एनडीए 

  • BJP-77
  • JDU-45
  • HUM-04

महागठबंधन

  • RJD-79
  • CONG-19
  • OTH-17

आरसीपी के मसले पर जेडीयू की बैठक-विजय चौधरी

नीतीश के विश्वासपात्र माने जाने वाले राज्य के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जेडीयू  के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के इस्तीफे का जिक्र करते हुए कहा, ‘मुझे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में संकट नहीं दिख रहा है। मुख्यमंत्री ने अपना जनता दरबार कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई मंत्री मौजूद थे। जदयू के विधायकों की बैठक एक वरिष्ठ नेता के पार्टी से बाहर निकलने के नतीजों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई है।’ बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष चौधरी के पास वर्तमान में राज्य मंत्रिमंडल में संसदीय मामलों का विभाग है। 

हमारी ओर से गठबंधन का कोई प्रस्ताव नहीं-जगदानंद सिंह

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने भी नीतीश कुमार के साथ नए सिरे से गठजोड़ के बारे में लगातार मीडिया की अटकलों पर नाराजगी व्यक्त की और कहा, ‘हमारी ओर से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है और न ही हमें ऐसा कोई प्रस्ताव मिला है।’ आरजेडी के विधायकों की मंगलावार को प्रस्तावित बैठक के बारे में उन्होंने कहा कि हमारी बैठक राजग में खींचतान को लेकर नहीं है। यह बहुत पहले निर्धारित किया गया था और बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव पार्टी विधायकों के साथ आमने-सामने बातचीत करना चाहते हैं जिनमें से कई पार्टी के सदस्यता अभियान को चलाने में ढिलाई बरत रहे हैं, जो संगठन को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन