Saturday, May 11, 2024
Advertisement

महंगाई भत्ते में छह प्रतिशत की बढोतरी पर आज होगा फैसला

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल महंगाई भत्ते DA को 113 प्रतिशत से बढ़ाकर 119 प्रतिशत करने के प्रस्ताव पर कल विचार कर सकता है। अगर यह बढ़ोतरी की गई तो एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों

PTI PTI
Updated on: September 09, 2015 10:54 IST
महंगाई भत्ते में छह...- India TV Hindi
महंगाई भत्ते में छह प्रतिशत की बढोतरी पर आज होगा फैसला

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल महंगाई भत्ते DA को 113 प्रतिशत से बढ़ाकर 119 प्रतिशत करने के प्रस्ताव पर कल विचार कर सकता है। अगर यह बढ़ोतरी की गई तो एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, महंगाई भत्ते को छह प्रतिशत बढाकर 119 प्रतिशत करने के प्रस्ताव पर कल केंद्रीय मंत्रिमंडल विचार कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल में सरकार ने DA को 6 प्रतिशत बढ़ाकर कर्मचारी के मूल वेतन का 113 प्रतिशत किया था और यह जनवरी से प्रभावी हुआ। DA का भुगतान मूल वेतन के अनुपात के रूप में किया जाता है। प्रस्तावित DA बढ़ोतरी एक जुलाई से प्रभावी होगी।

सूत्रों ने कहा कि प्रस्तावित बढ़ोतरी छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकार्य फार्मूले पर आधारित है। इसका फायदा 48 लाख सरकारी कर्मचारियों व 55 लाख पेंशनभोगियों का होगा।

वहीं कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलाइज एंड वर्कर्स के अध्यक्ष के के एन कुट्टी ने कहा है, सातवें वेतन आयोग की समयावधि चार महीने बढाए जाने के मद्देनजर सरकार को अंतरिम राहत देनी चाहिए तथा डीए को मूल वेतन में मिला देना चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement