Monday, April 29, 2024
Advertisement

मोबाइल से फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न

नई दिल्ली: आयकर रिटर्न  यानि कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते वक्त लोग तमाम परेशानियों के जूझते है। वे इस उलझन में होते हैं कि कहीं उनके द्वारा फाइल की गई रिटर्न में गलती न

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 26, 2015 13:00 IST
Hello Tax ऐप के जरिए मिनटों...- India TV Hindi
Hello Tax ऐप के जरिए मिनटों में दाखिल करें आयकर रिटर्न

नई दिल्ली: आयकर रिटर्न  यानि कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते वक्त लोग तमाम परेशानियों के जूझते है। वे इस उलझन में होते हैं कि कहीं उनके द्वारा फाइल की गई रिटर्न में गलती न हो जाए, जिसके लिए ये लोग कभी विशेषज्ञों तो कभी दोस्तों से सलाह लेकर फॉर्म को भरते हैं। मगर अब इन तमाम दिक्कतों को सुलझाने के लिए Hello Tax ऐप विकसित किया जा चुका है। इस ऐप के जरिए न सिर्फ रिटर्न आसानी से फाइल कर सकेंगे बल्कि आपको किसी भी विशेषज्ञ की मदद की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्मार्टफोन से केवल पांच मिनट में अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट हिमांशु कुमार ने इस ऐप को बनाया है जिसका परिचालन एंगल पैसा कर रहा है। एंगल पैसा ने बताया कि हैलो टैक्स एप को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और इसके माध्यम से सरलता से आयकर रिटर्न दाखिल किया जा सकता है।

इस एप की मदद से सिर्फ तीन स्टेप में आयकर रिटर्न दाखिल हो जाता है। एंगल पैसा के अनुसार, आयकर विभाग ने इस एप से रिटर्न दाखिल करने को मान्यता प्रदान कर दी है। इससे रिटर्न दाखिल करने पर रसीद भी मिलती है और रिटर्न प्राप्ति का मेल भी आता है।

अभी यह एप सिर्फ एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन एंगल पैसा इसे शीघ्र ही आईओएस एप स्टोर पर भी उपलब्ध कराने की तैयारी में है।

कैसे करें डाउनलोड-

1. अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Play Store पर जाएं।

2. Search Bar में टाइप करें Hello Tax app

3. डाउनलोड कर Install करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement