Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

भारतीय मूल की उद्यमी फॉर्च्यून की शक्तिशाली महिला की सूची में

न्यूयार्क: भारतीय मूल की एक उद्यमी को फॉर्च्यून पत्रिका की 10 महिला नवोन्मेषी, अग्रणी, उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाली महिला उद्योगपतियों की 2015 की सालाना सूची में शामिल किया गया है। पायल कडाकिया दो साल पुरानी स्टार्टअप

Agency Agency
Updated on: September 11, 2015 10:43 IST
फॉर्च्यून ने जारी की...- India TV Hindi
फॉर्च्यून ने जारी की सूची शक्तिशाली महिलाओं में भारतीय उद्यमी भी

न्यूयार्क: भारतीय मूल की एक उद्यमी को फॉर्च्यून पत्रिका की 10 महिला नवोन्मेषी, अग्रणी, उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाली महिला उद्योगपतियों की 2015 की सालाना सूची में शामिल किया गया है। पायल कडाकिया दो साल पुरानी स्टार्टअप क्लासपास की मुख्य कार्यकारी और सह-संस्थापक हैं जो उपभोक्ताओं को उनके क्षेत्र में हजारों बुटीक फिटनेस केंद्रों की जानकारी मुहैया कराता है। 

फॉर्च्यून ने एक बयान में कहा क्लासपास सिर्फ दो साल पुराना है लेकिन इसने अब तक अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में जिम और स्टूडियो में 70 लाख सत्र की बुकिंग की है। कडाकिया ने कहा कि वह बैले सीखना चाहती थीं लेकिन न्यूयार्क सिटी में बैले प्रशिक्षण की जानकारी हासिल करने में नाकाम रहीं जिसके बाद उन्होंने इस कंपनी की स्थापना की।

पत्रिका में उनके हवाले से कहा गया उस वक्त मुझे लगा कि ज्यादातर लोगों को अपनी रुचि और शौक से जुड़ने में परेशानी होती होगी। फॉर्च्यून ने कहा कि कडाकिया के विचार को फिटनेस के प्रति दीवानगी का फायदा मिला। इस सूची में ब्रिट प्लस की संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी ब्रिट मोरीन, बिजनेस टेलेंट समूह की सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी जोडी मिलर और माड्यूमेटल की अध्यक्ष क्रिस्टीना लोमास्ने शामिल हैं। 

नूयी फॉर्च्यून की ताकतवर कारोबारी महिलाओं की सूची में दूसरे स्थान पर

पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अधिकारी CEO इंद्रा नूयी फॉर्च्यून की उद्योग क्षेत्र की 50 ताकतवर महिलाओं की सूची में स्थान बनाने वाली एकमात्र भारतीय मूल की कार्यकारी हैं। इस सूची में जनरल मोटर्स की CEO मैरी बारा पहले स्थान पर हैं। भारत में जन्मी नूयी सूची में दूसरे स्थान पर हैं। पिछले साल वह इस सूची में तीसरे पायदान पर थीं। फॉर्च्यून ने लिखा है कि 66.6 अरब डॉलर की स्नैक और ड्रिंक कंपनी की CEO 59 वर्षीय नूयी लगातार नौवें साल इस सूची में शीर्ष स्थानों पर जगह बनाने में कामयाब रही हैं।

सूची में IBM की CEO गिनी रोमेटी तीसरे, फेसबुक की CEO शेरील सैंडबर्ग आठवें, याहू की CEO मारिसा मायर 18वें, माइलान की CEO हीथर ब्रेश्च 22वें, प्राक्टर एंड गैंबल की समूह अध्यक्ष उत्तरी अमेरिका कैरोलिन टैस्टैड 36वें और गायिका टेलर स्विफ्ट 51वें स्थान पर हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement