Saturday, April 20, 2024
Advertisement

एप्पल स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

नई दिल्ली: बीते दिनों चीन की नामचीन सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन के साथ साथ एप्पल स्टोर में मौजूद तमाम एप्स पर वायरस का अटैक हुआ। यह अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है जब एप्पल के

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 22, 2015 7:48 IST
एप्पल स्टोर पर वायरस...- India TV Hindi
एप्पल स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

नई दिल्ली: बीते दिनों चीन की नामचीन सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन के साथ साथ एप्पल स्टोर में मौजूद तमाम एप्स पर वायरस का अटैक हुआ। यह अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है जब एप्पल के हाई सिक्योरिटी इकोसिस्टम को किसी हैकर ने तोड़ा है। कंपनी की ओर से रविवार को यह बयान आया कि एप्पल स्टोर से उन तमाम एप्लीकेशन को डिलीट कर दिया गया है जिनमें वायरस कोड़ मैलिशियस (malicious) होने का खतरा है। हालांकि इनमें उन एप्लीकेशन को डिलीट नहीं किया गया है जो पहले से शामिल थीं। इनमें Wechat जैसी एप्लीकेशन शामिल हैं। जिनमें लाखों चाइनीज यूजर्स एक्टिव हैं। मालवेयर के जरिए इनके पासवर्ड और अन्य जानकारियां चुराने का प्रयास किया जा सकता था।

WeChat के मुताबिक एप वायरस से प्रभावित जरूर थी, लेकिन कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में ही इस दिक्कत को दूर कर दिया है। कंपनी के मुताबिक WeChat के वर्जन 6.2.5 जो 10 सिंतबर को रिलीज किया गया है वह वायरस से प्रभावित था। लेकिन 12 सिंतबर को रिलीज की गई एप्लीकेशन जिसका वर्जन 6.2.6 है, उसमें इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है। कंपनी का कहना है अब इस तरह के कोई संकेत नहीं कि एप्लीकेशन के माध्यम से यूजर की कोई जानकारी चाहे वह पैसे से जुड़ी क्यों न हो न तो चुराई जा सकती है और न ही इसके लीक होने की कोई आशंका है। गौरतलब है कि WeChat पर 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स एक्टिव हैं।  

एप्पल ने साफ तौर पर यह नहीं बताया कि स्टोर से कुल कितनी एप्लीकेशन को डिलीट किया गया है। सवाल के जवाब में कंपनी की ओर से कहा गया है कि अपने ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए हमने कुछ एप्लीकेशन को डिलीट किया है। साथ ही कंपनी डेवलपर्स के साथ बातचीत कर रही है। एप्पल ने यह बात मैशेबल को ईमेल किए हुए एक स्टेटमेंट में कही है।

यह भी पढ़ें

5 ऐप्स जो आपको याद दिलाएंगी पानी पीने का समय

कैसे बचाएं अपने स्मार्टफोन को हैकिंग से

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement