Monday, April 29, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में छाई भाजपा की लहर, रिकाउंटिंग के बाद सिर्फ 94 वोटों से टीएस सिंह देव की हुई हार

अंबिकापुर विधानसभा सीट से लगातार तीन बार अपनी जीत दर्ज करने वाले टीएस सिंह देव को इस बार करारी हार का सामना करना पड़ा। इस सीट पर हुई रिकाउंटिंग के बाद सिर्फ 94 वोटों से टीएस सिंह देव हार गए।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: December 03, 2023 23:42 IST
94 वोटों से टीएस सिंह देव को अंबिकापुर में मिली हार- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA 94 वोटों से टीएस सिंह देव को अंबिकापुर में मिली हार

पिछले महीने नवंबर में 7 और 17 तारीख को 90 दो चरणों में 90 सीटों पर मतदान हुए थे। आज 3 दिसंबर को इन सीटों पर हुए मतदान की गिनती की जा रही है। खबर लिखे जाने तक छत्तीसगढ़ में 88 सीटों की गिनती हो चुकी है और 1-1 सीट पर भाजपा और कांग्रेस लीड कर रहे हैं। मगर हैरान करने वाले नतीजे अंबिकापुर से सामने आए जहां टीएस सिंह देव को सिर्फ 94 वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा।

भाजपा का नया दाव हुआ कामयाब

छत्तीसगढ़ की अंबिकापुर सीट को हाई प्रोफाइल सीट माना जा रहा है। इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था क्योंकि यहां से कांग्रेस के कद्दावर नेता टीएस सिंह कभी भी हारे नहीं थे। इस सीट पर टीएस सिंह देव की काफी मजबूत पकड़ थी। यहां की जनता भी उनसे काफी प्यार करती और प्यार से उन्हें टीएस बाबा बुलाती थी। बता दें कि टीएस सिंह देव लगातार तीन बार से यहां के विजयी रहे हैं। टीएस सिंह देव की वजह से तीनों बार भाजपा के प्रत्याशी अनुराग सिंह को हार का सामना करना पड़ा है। इस बार भाजपा ने अपना दाव बदलते हुए राजेश अग्रवाल को मैदान में उतारा। राजेश अग्रवाल और टीएस सिंह देव के बीच काफी कड़ी टक्कर देखने को मिली। टीएस सिंह देव की हार के बाद इस सीट पर रिकाउंटिंग भी कराई गई मगर उन्हें 94 मतों से हार का चेहरा देखना ही पड़ा।

2018 में कैसे थे नतीजे?

पिछले विधानसभा चुनाव (साल 2018) में टीएस सिंह देव के खिलाफ भाजपा ने अनुराग सिंह देव को मैदान में उतारा था। उस समय टीएस सिंह देव को कुल 1,00,439 वोट मिले थे। इसकी तुलना में अनुराग सिंह देव को सिर्फ 60 हजार 815 वोट मिले थे और उन्हें 39,624 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि टीएस सिंह देव इस सीट से तीन बार विजयी रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

Dongargarh, Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: छत्तीसगढ़ की डोंगरगढ़ सीट कांग्रेस जीती, फिर मुरझाया 'कमल'

छत्तीसगढ़ के इतिहास में क्यों है भाजपा की ये सबसे बड़ी जीत? समझिए

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement