Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की लिस्ट पर हंगामा, जशपुर से कैंडिडेट बदलने की मांग; धरना पर बैठे कार्यकर्ता

छत्तीसगढ़ में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर बीजेपी ने अभी 64 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी कार्यकर्ता जशपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार को लेकर विरोध कर रहे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 16, 2023 9:51 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अभी तक अपने 64 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। इसमें बीजेपी ने जशपुर सीट से जिस उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया है उसे लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी नाराजगी देखने को मिल रही है। वे इस सीट से पार्टी उम्मीदवार बदलने की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर कार्यकर्ता पार्टी के प्रदेश कार्यालय के बाहर धरना दे रहे हैं। 

कांग्रेस के विनय कुमार हैं विधायक

जशपुर सीट से वर्तमान में कांग्रेस के विनय कुमार भगत विधायक हैं। इस सीट पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी। बीजेपी ने जशपुर सीट (अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए सुरक्षित) से जशपुर जिला पंचायत की महिला सदस्य रायमुनी भगत को मैदान में उतारा है। उनकी उम्मीदवारी से नाखुश बीजेपी कार्यकर्ता और पूर्व मंत्री एवं पांच बार के पूर्व विधायक गणेश राम भगत के समर्थक शनिवार को तीन बसों में सवार होकर रायपुर पहुंचे और पार्टी के राज्य कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के बाहर धरने पर बैठ गए।

कैंडिडेट को लेकर क्या बोले बीजेपी कार्यकर्ता?

जशपुर से के एक बीजेपी प्रदर्शनकारी राकेश गुप्ता ने रविवार को विरोध स्थल पर बताया, ‘‘हमें दुख है कि गणेश राम भगत जैसे वरिष्ठ नेता को नजरअंदाज किया जा रहा है। वह आदिवासियों के हित में उत्तरी छत्तीसगढ़ के जशपुर में धर्मांतरण और गोहत्या के खिलाफ आंदोलन में सबसे आगे रहे हैं, लेकिन रायमुनि भगत ने कुछ नहीं किया।" उन्होंने दावा किया कि उराव, नगेशिया और पहाड़ी कोरवा आदिवासी समूहों ने भी रायमुनी भगत की उम्मीदवारी पर आपत्ति जताई है।

90 विधानसभा सीटों के लिए दो फेज में चुनाव

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों वोटिंग होगी। पहले चरण में 7 नवंबर जबकि दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी होंगे। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर 15 साल बाद सत्ता में लौटी थी। तब बीजेपी को 15 सीटें मिली थीं।

चुनाव से पहले तीन दिवसीय दौरे पर तेलंगाना जाएंगे राहुल गांधी, ये है पूरा कार्यक्रम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement