Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Chhattisgarh Assembly Elections: पहले चरण के मतदान में ही 8 नक्सली घटनाएं, 1 सुरक्षाकर्मी की मौत, कई घायल

नवंबर महीने में देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव का आगाज हो चुका है। छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान मंगलवार को संपन्न हुआ। हालांकि, इस दौरान राज्य में कई नक्सली घटनाएं भी देखने को मिलीं।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 08, 2023 8:25 IST
छत्तीसगढ़ में चुनाव के दौरान हिंसा। - India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ में चुनाव के दौरान हिंसा।

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। पहले चरण में राज्य की 20 विधानसभा सीट पर चुनाव संपन्न हुए। हालांकि, चुनाव के दिन राज्य में कई नक्सली घटनाएं भी देखने को मिली हैं। इन घटनाओं में कई सुरक्षाकर्मियों के घायल होने की खबर है। वहीं, जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में कई नक्सलियों के मारे जाने व घायल होने की खबर है। 

8 नक्सली घटनाएं

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को हुए चुनाव को प्रभावित करने के लिए नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया तथा आठ स्थानों पर सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की। इससे पहले सोमवार को चुनाव ड्यूटी के दौरान कांकेर जिले में बारूदी सुरंग विस्फोट में घायल हुए BSF जवान ने मंगलवार को दम तोड़ दिया। इसके अलावा सुकमा जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच बांदा, मिनपा और लाखापाल इलाके में मुठभेड़ हुई। इन घटनाओं में 4  सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। 

नक्सलियों को भी नुकसान

इसके अलावा कांकेर जिले के छोटे पखांजूर और छोटेबेठिया इलाके में भी मुठभेड़ें हुई। अधिकारियों के अनुसार, जवानों ने घटनास्थल से एक एके-47 राइफल बरामद की। दावा किया गया है कि इस मुठभेड़ में कुछ नक्सली मारे गए या घायल हुए जिन्हें उनके साथी अपने साथ ले गए।  बीजापुर जिले में पदेड़ा गांव के करीब सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच भीषण गोलीबारी हुई, यहां कम से कम तीन नक्सली मारे गए। ड्रोन वीडियो में नक्सली शवों को लेकर घटनास्थल से भागते दिख रहे हैं। इन सभी के अलावा दंतेवाड़ा जिले के मंगनार गांव के पास भी नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हल्की गोलीबारी हुई, जिसमें सुरक्षाकर्मियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

इतने प्रतिशत मतदान

चुनाव आयोग की ओर से शेयर किए गए डाटा के मुताबिक, राज्य में पहले चरण में 76.26 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य में सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए दो चरणों में मतदान का आयोजन किया जा रहा है। अगले चरण में 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। इन चुनाव के परिणाम मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के साथ ही 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ : नक्सलियों की बारूदी सुरंग में विस्फोट, सीआरपीएफ का इंस्पेक्टर घायल

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Election: PM मोदी ने सूरजपुर में जनसभा को किया संबोधित, कहा- राज्य में आ रही बीजेपी, जानें भाषण की अहम बातें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement