Friday, May 03, 2024
Advertisement

VIDEO: बांस और बल्लियों के सहारे दौड़ रही ट्रेन, सैकड़ों फीट की उंचाई पर बना है ये रेलवे का पुल

छत्तीसगढ़ में कटनी रेल रूट पर रेलवे के एक पुल में बांस और बल्लियों का सहारा दिया गया है। इस पुल के ऊपर से भारी भरकम रेलगाड़ी और माल गाड़ियां गुजरती हैं। लेकिन इसके एक पिलर को लकड़ी की बल्लियां लगाई गई हैं। ये पुल 100 साल से ज्यादा पुराना है और इसके नीचे गहरी खाई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 26, 2023 23:45 IST
railway bridge- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB कटनी रेल रूट पर रेलवे ब्रिज के नीचे लगी बांस-बल्लियां

छत्तीसगढ़ से एक डराने वाला वीडियो सामने आया है। वीडियो में रेलवे का एक पुल दिख रहा जिसके ऊपर ट्रेन दौड़ रही है। लेकिन सैकड़ों फीट की ऊंचाई पर बने इस पुल में नीचे बास और बल्लियों का सहारा लगा है। रेलवे की ये लापरवाही का वीडियो जिसने भी देखा, हर कोई डर गया। कटनी रेल रूट पर रेलवे के द्वारा जान माल के साथ लापरवाही बरती जा रही है। यहां सैकड़ों फीट की उंचाई पर पुल के सपोर्ट के लिए रेलवे ने बल्लियों की मदद से पुल को सहारा दे दिया और इसपर ट्रेनों को दौड़ाया जा रहा है।

100 साल पुराना है पुल, नीचे गहरी खाई 

हैरानी की बात ये है कि रेलवे विभाग देश के कई राज्यों में बड़े रेल हादसे होने से सैकड़ों लोगों की जान जाने के बावजूद भी कुंभकर्ण की नींद से नहीं जाग रहा है। इस रेल रूट पर बिलासपुर डिवीजन के खोडरी और भनवारटंक स्टेशन के बीच में अमरनाला में डाउन लाईन पर क्रमांक 799 पर 100 साल से भी पुराना पुल बना हुआ है। भनवारटंक सुरंग डाउन लाइन पर है और इससे निकलते ही ठीक सामने 500 मीटर की दूरी पर गहरी खाई है। 

पुल के पिलर को बांस-बल्लियों से दिया सहारा

जानकारी के मुताबिक इस अमरनाला खाई पर बना ब्रिज अभी मजबूत है। लेकिन रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग इस डाउन लाईन पर बने पुल के एक पिलर के नीचे ब्रिज को 'मजबूत' सहारा देने के लिये लकड़ी की बल्लियों का सहारा लिया हुआ है। इन बल्लियों के सहारे पुल को सपोर्ट देकर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। यह ब्रिज भी इसके आगे बनाई गई साल 1907 में टनल के साथ ही बनाया गया था। रेलवे के द्वारा आखिर बांस बल्लियों का सहारा क्यों लिया गया, यह तो अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन कमोबेश पहली बार ऐसा नजारा देखा जा रहा है। घने जंगलों और पहाड़ों के बीच रेलवे की यह लापरवाही कहीं भारी न पड़ जाए इसके पहले ही इसको आवश्यक सुधार करने की दरकार है।

(रिपोर्ट- सिकंदर खान)

ये भी पढे़ं-

VIDEO: ट्रैफिक जाम में घंटों फंसे रहे घोड़ी पर बैठे दूल्हे राजा, फिर रॉन्ग साइड से निकली बारात

बीच सड़क तलवार से केक काटकर बर्थडे 'हैप्पी' कर रहे थे युवक, तभी गश्त करते हुए पहुंच गई पुलिस

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement