Monday, April 29, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की है जरूरत, यहां जानें पूरा गणित

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आज जारी होने वाले हैं। ऐसे में लोगों को ये जानने की उत्सुकता है कि राज्य में सरकार बनाने के लिए कुल कितने सीटों की जरूरत होगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 03, 2023 8:56 IST
छत्तीसगढ़ में सरकार...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की होगी जरूरत

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न हो चुके हैं, पहला चरण 7 नवंबर को और दूसरा चरण 17 नंवबर को संपन्न हुआ। जानकारी दे दें कि इस चुनाव में कुल 76.31 प्रतिशत वोटिंग हुई है। जबकि 2018 के पिछले चुनावों में ये 76.88 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस चुनाव के बाद अब पार्टियों के उम्मीदवारों और जनता को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। बता दें कि ये रिजल्ट आज यानी 3 दिसंबर को जारी होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ के साथ ही आज चार अन्य राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के भी विधानसभा रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

राज्य में कितने हैं मतदाता?

जानकारी दे दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीट है, इसमें से 10 सीट एससी के लिए और 29 सीट एसटी के लिए रिजर्व हैं। अगर मतदाता की बात करें तो प्रदेश में कुल 2,03,80,079 रजिस्टर्ड वोटर हैं। यानि कि 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता  90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 

छत्तीसगढ़ में कौन-कौन सी पार्टी मैदान में?

छत्तीसगढ़ में दो प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस (INC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैं। इसके अलावा राज्य में अन्य दो प्रमुख दल जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (JCC) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) हैं। राज्य में मुख्य लड़ाई बीजेपी व कांग्रेस के बीच है। इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में भी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है। ऐसे में लोगों को ये जानने की उत्सुकता हो रहा कि प्रदेश में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को कुल कितनी सीट जीतने की जरूरत है..

सरकार बनाने के लिए इतने सीटों की जरूरत

जानकारी दे दें कि राज्य सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को विधान सभा में बहुमत हासिल करने की आवश्यकता होती है। हर राज्य के विधानसभा में बहुमत वोट विधान सभा में सीटों की कुल संख्या से निर्धारित होता है। हर राज्य का बहुमत की सरकार सभी विधानसभा सीटों की आधी सीटों और एक अतिरिक्त सीट से बनती है। इसे ऐसे समझते हैं कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटो हैं और यहां सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 46 सीट जीतनी होगी।

ये भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल रिजल्ट 2023: राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, जानिए किसे बहुमत मिलता दिख रहा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement