Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ के चुनावी रण में उतरेंगे, दो दिन करेंगे पार्टी का प्रचार, चार चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज से दो दिनों तक छत्तीसगढ़ में पार्टी का प्रचार करेंगे। वे आज भानुप्रतापपुर में अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करनेवाले हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 28, 2023 10:56 IST
राहुल गांधी, नेता कांग्रेस- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई/फाइल राहुल गांधी, नेता कांग्रेस

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रण में आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी उतरनेवाले हैं। वे छत्तीसगढ़ में अगले दो दिन में चार चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। पार्टी के एक पदाधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पार्टी के संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 28 अक्टूबर को सुबह 11:45 बजे रायपुर पहुंचेंगे। इसके बाद वह भानुप्रतापपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए रवाना होंगे जहां वह दोपहर एक बजे पहली रैली को संबोधित करेंगे।

फरसगांव में करेंगे चुनावी रैली

 शुक्ला ने बताया कि इसके बाद गांधी दोपहर 2:40 बजे बस्तर क्षेत्र के ही कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत फरसगांव में एक अन्य रैली को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि अगले दिन 29 अक्टूबर को गांधी की रैली राजनांदगांव और कवर्धा निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमशः दोपहर एक बजे और दोपहर 2:50 बजे होगी। यह सभी चार विधानसभा क्षेत्र उन 20 सीट के अंतर्गत आते हैं जहां सात नवंबर को पहले चरण में मतदान होगा। बाकी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा। वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

गिरीश देवांगन दे रहे हैं रमन सिंह को चुनौती

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भानुप्रतापपुर, कोंडागांव और कवर्धा में जीत हासिल की थी तथा राजनांदगांव में हार गई थी। पार्टी ने इस चुनाव में भानुप्रतापपुर से सावित्री मंडावी को, कोंडागांव से मंत्री मोहनलाल मरकाम, कवर्धा से मंत्री मोहम्मद अकबर और राजनांदगांव से गिरीश देवांगन को अपना उम्मीदवार बनाया है। देवांगन का मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के उम्मीदवार रमन सिंह से है।

2018 में कांग्रेस ने जीती थी 68 सीटें

वहीं मंडावी के खिलाफ भाजपा ने गौतम उइके को, मरकाम के खिलाफ पूर्व मंत्री लता उसेंडी को तथा अकबर के खिलाफ विजय शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल 90 सीट में से 68 सीट जीती थी, जबकि भाजपा 15 सीट पर जीत हासिल कर दूसरे स्थान पर थी। जेसीसी (जे) को पांच सीट मिली और उसकी सहयोगी बसपा को दो सीट मिली थी। कांग्रेस के पास वर्तमान में 71 सदस्य हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement