Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: नक्सलियों के साथ चल रही थी मुठभेड़, अचानक भालू ने कर दिया हमला, घायल हुआ एक जवान

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ एसटीएफ की मुठभेड़ चल रही थी इसी बीच कुछ जंगली भालू आ गए। भालूओं में से एक ने जवान पर हमला कर दिया।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 01, 2024 12:56 IST
Naxal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक फोटो

नारायणपुर: छत्तीसगढ़ से एक खबर सामने आ रही है कि नारायणपुर-कांकेर जिले के बॉर्डर पर स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ चल रही थी कि इसी बीच कहीं से भालू आ गए और जवानों पर हमला बोल दिया। इस हमले में एसटीएफ का एक जवान घायल हो गया है। इस घटना की जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों पर जंगली भालुओं ने हमला कर दिया। इस हमले में आरक्षक मंगल मंडावी के पैर में चोट आई है।

हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया अस्पताल

उन्होंने बताया कि जवान को बुधवार की सुबह हेलीकॉप्टर से नारायणपुर लाया गया और उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में एडमिट कराया गया। अब जवान की हालत ठीक है। बता दें कि बीते दिन मंगलवार को नक्सलियों के गढ़ अबूझमाड़ इलाके के टेकमेटा और काकूर गांवों के बीच जंगल में राज्य पुलिस की दोनों इकाइयों, एसटीएफ और जिला रिजर्व गार्ड के साथ हुई मुठभेड़ में 3 महिलाओं सहित 10 नक्सली मारे गए हैं।

मुठभेड़ के दौरान आए भालू

मंडावी ने बता करते हुए कहा कि हमारी नक्सलियों के साथ मुठभेड़ चल रही थी कि तभी अचानक पीछे से 3 भालू वहां आ पहुंचे। जंगली जानवरों की मौजूदगी को भांपते हुए हमारे साथी वहां से भाग निकले। जबकि मैंने बांस के पीछे छिपने की कोशिश की तभी एक भालू ने मेरा पैर पकड़ लिया। इसके बाद में जब मैंने भालू पर डंडे से वार किया तब वह वहां से भागा, पर तब तक मैं घायल हो गया था। मंडावी ने कहा कि पैर में चोट आने के बाद भी नक्सलियों की गोलीबारी का जवाब देता रहा।

2 नक्सलियों की हुई पहचान 

अधिकारियों ने कहा कि घटना के बाद मंडावी को टेकमेटा ले जाया गया जहां उसका उसे फर्स्ट ऐड दिया गया और आज सुबह उसे हवाई मार्ग से नारायणपुर ले जाया गया।  पुलिस अधिकारियों ने कहा, "जवानों को जंगल में गश्त के दौरान ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कहा गया है, क्योंकि उन्हें सिर्फ नक्सलियों से ही नहीं लड़ना है, बल्कि जंगली जानवरों से भी बचना है।" उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए 10 नक्सलियों में से 2 की पहचान हुई है, इनके नाम जोगन्ना और विनय उर्फ अशोक हैं, जो माओवादियों की डिवीजनल कमेटी के सदस्य थे।

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ में मुठभेड़ जारी, सुरक्षाकर्मियों ने अब तक 10 नक्सलियों को मार गिराया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement