Coal Scam जैसी कोर्ट न कचहरी...फैसला ऑन द स्पॉट, CISF ने इन चार कोयला चोरों को मार दी गोली

CISF shot Dead 4 Coal thieves @ Coal Scam:देश में पहली बार सामने आए कोयला घोटाले (Coal Scam) की कहानी तो आपने पहले भी सुनी रही होगी। इस कोयला घोटाले में दिल्ली की पटियाला कोर्ट में विशेष सीबीआइ अदालत में चली सुनवाई के बाद आरोपियों को कई वर्षों की सजा सुनाई गई। मगर कोई भी आरोपी फांसी के फंदे तक नहीं पहुंच सका था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 20, 2022 13:25 IST
कोयले की ब्लॉक (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP कोयले की ब्लॉक (प्रतीकात्मक फोटो)

CISF shot Dead 4 Coal thieves @ Coal Scam:देश में पहली बार सामने आए कोयला घोटाले (Coal Scam) की कहानी तो आपने पहले भी सुनी रही होगी। इस कोयला घोटाले में दिल्ली की पटियाला कोर्ट में विशेष सीबीआइ अदालत में चली सुनवाई के बाद आरोपियों को कई वर्षों की सजा सुनाई गई। मगर कोई भी आरोपी फांसी के फंदे तक नहीं पहुंच सका था। मगर अब सीआइएसएफ ने चार कोयला चोरों को गोली मार दी है। यानि न कोर्ट न कचहरी, सीधा फैसला ऑन द स्पॉट। जबकि कोयला घोटाले में वर्षों चली सुनवाई के बाद आरोपियों को महज कुछ वर्षों की ही सजा सुनाई गई थी।

मामला झारखंड के धनबाद जिले का है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के जवानों ने मुठभेड़ में चार कोयला चोरों को मार गिराया है। साथ ही छह अन्य कोयला चोर घायल हो गए। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी रांची से 200 किलोमीटर दूर धनबाद के बाघमारा थाना क्षेत्र के भीमकनाली ब्लॉक दो क्षेत्र स्थित बेनीडीह कोयला साइडिंग में शनिवार देर रात 12.30 बजे सीआइएसएफ जवानों और कोयला चोरों के बीच मुठभेड़ हो गई थी।

बड़ी संख्या में इकट्ठे थे कोयला चोर

धनबाद की पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) रीश्मा रमेशन ने  कहा, “सीआइएसएफ को बेनीडीह कोयला साइडिंग पर बड़ी संख्या में कोयला चोरों के एकत्रित होने की सूचना मिली थी। इसके बाद घटनास्थल पर पहुंचे जवानों ने कोयला चोरों को रोकने की कोशिश की। हालांकि, कोयला चोरों ने जवानों पर गोलीबारी और पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिससे वहां मुठभेड़ छिड़ गई।” रमेशन ने बताया कि मुठभेड़ में चार कोयला चोर मारे गए, जबकि छह अन्य घायल हो गए, जिन्हें धनबाद स्थित शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि घायलों में से दो की हालत गंभीर है और उन्हें रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) भेज दिया गया है। रमेशन के मुताबिक, चारों मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं और मामले की जांच जारी है।

कोयला चोर छीन रहे थे जवानों की राइफल
सूत्रों के अनुसार मुठभेड़ के बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है। उन्होंने बताया कि गोली लगने से जिन चार युवकों की मौत हुई है उन सभी की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच की है। सीआइएसएफ ने एक बयान जारी कर कहा, “कोयला चोरी रोकने के दौरान हुई मुठभेड़ में जवानों से राइफल छीनने की कोशिश की गई, जिसके कारण मुठभेड़ हुई और चार लोगों की मौत हो गई। घटना में हताहत चारों लोग कोयला चोर और असामाजिक तत्व थे।” वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि मुठभेड़ में चार लोगों की मौत की हुई है और पुलिस इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन भी किया जाएगा।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन