Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महिला बैंक मैनेजर का इंस्टा एकाउंट हैक कर दी न्यूड फोटो डालने की धमकी! अब तक 100 महिलाओं को बनाया शिकार

दिल्ली में एक नया मामला सामने आया है जिसमें एक महिला बैंक मैनेजर का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर उसे ब्लैकमेल किया गया।

Abhay Parashar Edited by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: December 30, 2020 11:05 IST
महिला बैंक मैनेजर का...- India TV Hindi
महिला बैंक मैनेजर का इंस्टा एकाउंट हैक कर दी न्यूड फोटो डालने की धमकी, मांगी फिरौती! 

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हमेशा से ही बदनाम रही दिल्ली में अब साइबर स्पेस भी महिलाओं के लिए असुरक्षित हो गया है। दिल्ली में एक नया मामला सामने आया है जिसमें एक महिला बैंक मैनेजर का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर उसे ब्लैकमेल किया गया। महिला का आरोप है कि हैकर ने उसकी फर्जी अश्लील तस्वीरें वायरल करने की धमकी देते हुए फिरौती की मांग की थी। हालांकि महिला द्वारा दर्ज की गई शिकायत और पुलिस की त्वरित कार्रवाई के चलते यह हैकर पुलिस की हिरासत में हैं। हैकर का नाम नोएडा निवासी सुमित झा बताया जा रहा है। यह मूल रूप से मधुबनी बिहार का रहने वाला है। 

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार रेखा ;बदला हुआ नामद्ध, दिल्ली में एक निजी बैक की मैनेजर हैं। रेखा ने पुलिस को बताया कि एक हैकर ने उनका इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर लिया। उसके बाद उनकी नग्न तस्वीर को अपलोड करने के लिए उन्हें ब्लैकमेल किया और फिरौती की मांग की। बताया जा रहा है कि रेखा बनकर हैकर ने सोशल मीडिया पर उसके संपर्क व्यक्तियों से भी पैसे भी मांगे। 

कैसे करता था परेशान 

पुलिस ने हैकर को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की तो पता चला कि वह पहले तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से महिलाओं की प्रोफाइल पिक्चर लेता था, उसके बाद इसे फोटोशॉप करता था। इसके बाद  उसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक फर्जी प्रोफाइल बना कर, अपने शिकार को उसकी न्यूड तस्वीरें होने की बात कहकर धमकी देता था। जब पीड़िता ने  सबूत मांगे, तो उसने डराने के लिए उनकी वही फोटोशॉप की गई तस्वीर भेज दी। इसके बाद वह न सिर्फ पैसों की मांग करता है वहीं पीड़ित की अंतरंग तस्वीरों की भी मांग करता है। 

कैसे आया पकड़ में

इसके लिए साइबर सेल की टीम ने लगातार प्रयास किए। इंस्टाग्राम से तकनीकी विवरण प्राप्त किए और उसके विश्लेषण के बाद, कथित व्यक्ति की खोज शुरू की। कथित तौर पर व्हाट्सएप और अन्य एप्स के जरिए वीओआइपी कॉल का इस्तेमाल किया गया था ताकि उसकी पहचान न हो सके। हालांकि, निरंतर प्रयासों के बाद और तकनीकी उपकरणों का उपयोग करने के बाद, 29 दिसंबर को, सर्विस प्रोवाइडर की रिपोर्ट और गुप्त सूचना के आधार पर, टीम कथित आरोपी को पकड़ने में सफल रही।

100 से अधिक महिलाओं को बनाया शिकार

आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। वह 12 वीं पास हैं, और ओपन यूनिवर्सिटी से बीकॉम कर रहा है। उसने पहले फ़िशिंग तकनीक सीखी और धोखा देने और उनसे पैसे वसूलने के लिए महिलाओं के सोशल मीडिया अकाउंट हैक करना शुरू कर दिया। सुमित के अनुसार वह अब तक 100 से अधिक महिलाओं को शिकार बना चुका है। उसे पहले छत्तीसगढ़ पुलिस और नोएडा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था।  

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement