Friday, April 26, 2024
Advertisement

सोनू सूद और करीबी बिल्डर के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग की तलाशी

जांच के दौरान पाया गया कि सोनू सूद ने काली कमाई का एक मोटा हिस्सा फर्जी कंपनियों में रूट किया। अभी तक ऐसे 20 फर्जी लेने-देन के सुराग हाथ लगे हैं जिनसे साबित होता है कि टैक्स चोरी के लिए इन फर्जी कंपनियों के जरिये पैसे को घुमाया गया। 

Abhay Parashar Written by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: September 18, 2021 14:33 IST
Income tax raid on sonu sood latest news update सोनू सूद और करीबी बिल्डर के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) सोनू सूद और करीबी बिल्डर के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग की तलाशी

नई दिल्ली. आयकर विभाग डिपार्टमेंट ने मुंबई में एक्टर सोनू सूद और लखनऊ के एक इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप के ठिकानों की तलाशी ली। मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली और गुड़गांव में कुल 28 परिसरों में इनकम टैक्स की टीम ने एक साथ तलाशी अभियान शुरू किया। आयकर विभाग डिपार्टमेंट के सूत्रों के मुताबिक, एक्टर सोनू सूद और उनके करीबी कारोबारियों के ठिकानों की तलाशी के दौरान टैक्स चोरी से संबंधित दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

जांच के दौरान पाया गया कि सोनू सूद ने काली कमाई का एक मोटा हिस्सा फर्जी कंपनियों में रूट किया। अभी तक ऐसे 20 फर्जी लेने-देन के सुराग हाथ लगे हैं जिनसे साबित होता है कि टैक्स चोरी के लिए इन फर्जी कंपनियों के जरिये पैसे को घुमाया गया। कैश के बदले चेक जारी करने के भी प्रमाण सोनू सूद के खिलाफ मिले हैं। फर्जी कंपनियों से लोन लेकर उस पैसे का इस्तेमाल इन्वेस्टमेंट और जमीन खरीदने में भी किया गया। इस तरह के फर्जीवाड़े से सोनू सूद ने इनकम टैक्स विभाग को करीब 20 करोड़ रुपये का चूना लगाया।

विभाग के मुताबिक, 21 जुलाई साल 2020 को शुरू की गई एक चैरिटी फाउंडेशन में भी इसी साल 1 मार्च से लेकर अभी तक करीब 18.94 करोड़ रुपये बतौर डोनेशन आये हैं। जिसमे से करीब 1.9 करोड़ रुपये का ही इस्तेमाल सामाजिक सेवाओ में किया गया जबकि 17 करोड़ रूपये अभी भी इसी चैरिटी फाउंडेशन के एकाउंट में पड़े हुए हैं। जांच में ये भी पता चला है कि FCRA का उलंघन करते हुए सोनू सूद की इस चैरिटी  फाउंडेशन में 2.1 करोड़ रुपये जमा किये गए।

इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक, जांच की इसी कड़ी में लखनऊ में सोनू सूद के करीबी कारोबारी की इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप के कई ठिकानों पर भी रेड की गई। सोनू सूद ने भी इस ग्रुप के कई रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट किया हुआ है जिससे हुई कमाई को छिपाने के आरोप भी उन पर लगे हैं।

तफ़्तीश में पता चला है कि ये ग्रुप भी बोगस बिलिंग के जरिये करोड़ो रूपये का हेर फेर कर चुका है। विभाग को ऐसे करीब 65 करोड़ रूपये के हेर फेर से जुड़े कागजात बरामद हुए हैं। साथ ही, पता चला है कि करोड़ो रूपये का कैश और डिजिटल ट्रांसजेक्शन भी इस इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप ने किया है जिसको एकाउंट बुक पर नहीं दर्शाया गया। 175 करोड़ रुपये इस कंपनी ने जयपुर की एक फर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप में भी इन्वेस्टमेंट दिखाकर कर चोरी की कोशिश की है। इनकम टेक्स विभाग को तलाशी के दौरान 1 करोड़ 8 लाख रूपए कैश बरामद हुआ और 11 लॉकर भी जांच के दायरे में हैं।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement