Friday, May 03, 2024
Advertisement

Tiranga Yatra-F.I.R: तिरंगा यात्रा में पाक के समर्थन में नारे लगाने वालों की आएगी शामत, पुलिस ने दर्ज किया मामला

Tiranga Yatra-F.I.R: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अलीगढ़ में तिरंगा यात्रा के दौरान पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने वाले छात्रों पर पुलिस का शिकंजा कस गया है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात छात्रों पर भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज कर लिया है। इससे अलीगढ़ में हलचल मच गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 21, 2022 18:00 IST
tiranga yatra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV tiranga yatra

Highlights

  • अलीगढ़ की तिरंगा यात्रा में अज्ञातों ने लगाया था पाक के समर्थन में नारा
  • पुलिस ने दर्ज की कालेज के प्राचार्य समेत अज्ञात छात्रों पर एफआइआर
  • वीडियो फूटेज के आधार पर मामले की जांच में जुटी पुलिस

Tiranga Yatra-F.I.R: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अलीगढ़ में तिरंगा यात्रा के दौरान पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने वाले छात्रों पर पुलिस का शिकंजा कस गया है। पुलिस ने इस  मामले में अज्ञात छात्रों पर भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज कर लिया है। इससे अलीगढ़ में हलचल मच गई है। आरोप है कि अलीगढ़ के एक कॉलेज द्वारा तिरंगा रैली निकाले जाने के दौरान कुछ छात्रों ने कथित तौर पर पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे। बाद में इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसके बाद से ही पुलिस मामले की छानबीन करने में जुटी थी। अब मामले में एफआइआर दर्ज कर ली गई है। 

एक पक्ष द्वारा तिरंगा यात्रा की वीडियो के साथ कॉलेज प्रशासन में शिकायत दर्ज कराई गई थी। मगर संबंधित कालेज ने इस मामले में कोई कार्रवाई आरोपियों पर नहीं की। इससे आक्रोश बढ़ता जा रहा था। इसके बाद कालेज प्रशासन पर भी इस मामले को दबाने का आरोप लगने लगा। कालेज प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होते देख पक्ष ने जब पुलिस से संपर्क किया तो अब मामला दर्ज कर लिया गया है। इससे कालेज प्रशासन समेत छात्रों के बीच भी हड़कंप मच गया है। कॉलेज के प्राचार्य और प्रबंधक को भी एक लोक सेवक द्वारा विधिवत रूप से घोषित आदेश की अवज्ञा करने पर नामित किया गया है। 

कालेज के एक छात्र ने अपने बयान में बताया है कि , "हमारे कॉलेज द्वारा एक रैली का आयोजन किया गया था। शिक्षक जुलूस में हमारे आगे चल रहे थे और पीछे कई छात्र थे। अचानक हमने सुना कि 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए जा रहे हैं। यह नारे हमारे पीछे वाली भीड़ में मौजूद लोगों द्वारा लगाए जा रहे थे। तब हमने तुरंत अपने शिक्षकों को इसके बारे में सूचित किया। मैंने केवल नारे सुने। मुझे नहीं पता कि वे कॉलेज के छात्रों द्वारा या बाहरी लोगों द्वारा लगाए जा रहे थे। वहीं इस मामले में कालेज के प्रधानाचार्य का कहना है कि, हालांकि उन्हें शिकायतें मिलीं लेकिन घटना का कोई वीडियो सबूत नहीं मिला। ऐसे में किसी पर कार्रवाई नहीं की गई। 

अलीगढ़ के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) पलाश बंसल ने बताया कि रैली के दौरान देशभक्ति के नारों के अलावा कुछ आपत्तिजनक नारे भी लगाए जाने की शिकायत हमारे पास आई है। शिकायतकर्ताओं की ओर से इस मामले में तिरंगा यात्रा का वीडियो भी उपलब्ध करवाया गया है। वीडियो देखने के बाद हमने मामले का संज्ञान लिया है। प्रिंसिपल और मैनेजर के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज की गई है। अज्ञात छात्रों पर मुकदमा लिखकर उनकी तलाश की जा रही है। जल्द ही मामले की तह तक पहुंचकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

अराजक तत्वों पर नारे लगाने का शक

पुलिस को शक है कि यह नारे अराजक तत्वों की ओर से लगाए गए हैं। यह लोग पाकिस्तान का समर्थन करने वाली मानसिकता से जुड़े हो सकते हैं। मगर देश में रहकर देश विरोधी लगाने को स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। इन पर देश द्रोह के तहत मामला दर्ज करके उचित कार्रवाई की जाएगी। वीडियो में प्राथमिक तौर पर देश को अपमानित करने और दूसरे देश को महिमामंडित करने का दृश्य देखा गया है। आरोपियो की तलाश की जा रही है। इनके ऊपर पुलिस सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी। 

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement