Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली पुलिस के तीन स्पेशल कमिश्नर का हुआ ट्रांसफर, सतीश गोलचा बने तिहाड़ के डीजी

दिल्ली पुलिस ने तीन स्पेशल कमिश्नर का ट्रांसफर कर दिया है। सतीश गोलचा को तिहाड़ जेल का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। गोलचा दिल्ली पुलिस में स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस थे।

Abhay Parashar Reported By: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: May 01, 2024 21:57 IST
satish golcha new tihar dg- India TV Hindi
Image Source : ANI सतीश गोलचा बने तिहाड़ के नए डीजी

दिल्ली पुलिस के तीन स्पेशल कमिश्नर का ट्रांसफर कर दिया गया है और तीनों कमिश्नर की नई पोस्टिंग के ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं। सबसे पहले स्पेशल सीपी सतीश गोलचा जो स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस थे इनको स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस से तिहाड़ का डीजी बनाया गया है। दूसरे स्पेशल सीपी पीसीआर सागर प्रीत हुड्डा को स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस और मीडिया मैनेजमेंट डिवीजन का कार्यभार दिया गया है। तो वहीं, तेजेन्द्र लूथरा स्पेशल सीपी टैक्नोलॉजी में थे इनको स्पेशल सीपी पीसीआर का कार्यभार भी दिया गया है।

कौन हैं सतीश गोलचा

सतीश गोलचा तिहाड़ जेल के नए डीजी बनाए गए हैं। सतीश गोलचा जब स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर थे, तब पूर्वी दिल्ली में दंगे हुए थे। सतीश गोलचा अरुणाचल प्रदेश के डीजीपी भी रह चुके हैं। वे 1992 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं और दिल्ली पुलिस में डीसीपी, ज्वाइंट सीपी और स्पेशल सीपी के पद पर अपनी भूमिका निभा चुके हैं।

तिहाड़ जेल के पूर्व डीजी संजय बेनीवाल मंगलवार को रिटायर हो गए हैं जिसके सतीश गोलचा को तिहाड़ की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बेनीवाल की रिटायरमेंट को लेकर चुनाव आयोग को पहले ही एक प्रस्ताव भेजा जा चुका था और इसके साथ ही नए डीजी की नियुक्ति के लिए मंजूरी मांगी गई थी। चुनाव आयोग से इसकी मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सतीश गोलचा को नए डीजी जेल बनाए जाने के संबंध में आदेश जारी किया था।

तीनों स्पेशल कमिश्नर तेज तर्रार माने जाते हैं और अपने कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए मशहूर सतीश गोलचा, सागर प्रीत हुड्डा और तेजेन्द्र लूथरा को वेटेरन माना जाता है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने तीनों के तबादले के ऑर्डर जारी कर दिए हैं  और अब ये तीनों ऑफिसर्स अपनी नई जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। तिहाड़ जेल को लेकर गोलचा की काफी चर्चा हो रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement