Friday, April 26, 2024
Advertisement

एयर इंडिया पेशाब कांड: आरोपी शंकर मिश्रा को मिली जमानत, 6 जनवरी को हुआ था गिरफ्तार

पेशाब कांड' के बाद अब एयर इंडिया ने बड़ा कदम उठाया है। एयर इंडिया अब सॉफ्टवेयर के जरिए सारी गतिविधियों पर नजर रखेगी। इसके साथ ही बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा पर 4 महीने का हवाई यात्रा प्रतिबंध लगाया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 31, 2023 17:10 IST
 शंकर मिश्रा- India TV Hindi
Image Source : FILE शंकर मिश्रा

एयर इंडिया पेशाब कांड के आरोपी शंकर मिश्रा को पटियाला हाउस कोर्ट ने जमानत दे दी है। उसे दिल्ली पुलिस ने 6 जनवरी को गिरफ्तार किया था। पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से नई दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में एक महिला पर कथित रूप से पेशाब करने के आरोपी में गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि मुंबई का रहने वाला आरोपी लगातार फरार चल रहा था, जिसके बाद उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया था। बाद में पुलिस ने आरोपी के मोबाइल लोकेशन के आधार पर उसे अरेस्ट किया था।

शंकर मिश्रा पर लगा है 4 महीने की हवाई यात्रा का बैन 

वहीं इससे पहले इस मामले में डीजीसीए ने एयरलाइन पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया था। डीसीसीए ने नियमों के उल्लंघन के लिए एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना ठोका है। साथ ही उड़ान के पायलट-इन-कमांड के लाइसेंस को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त एयर इंडिया की निदेशक-इन-फ्लाइट सेवाओं पर तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि एयर इंडिया ने कहा था कि उसने पिछले साल नवंबर में एक उड़ान के दौरान एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा पर 4 महीने का हवाई यात्रा प्रतिबंध लगाया है। 

लगातार एक्शन में है कंपनी 

इसके साथ ही कंपनी मामला सामने आने के बाद लगातार एक्शन में है। 'पेशाब कांड' के बाद अब एयर इंडिया ने बड़ा कदम उठाया है। एयर इंडिया अब सॉफ्टवेयर के जरिए सारी गतिविधियों पर नजर रखेगी। इसमें अगर किसी भी तरह की घटना फ्लाइट में होती है, तो क्रू और पायलट सॉफ्टवेयर के जरिए सबकुछ अपलोड करेंगे, ताकि एयर इंडिया के सभी छोटे-बड़े अधिकारियों को उसकी जानकारी हो। कुछ ही दिनों में एयर इंडिया अपने क्रू और पायलट को IPad देगी। 1 मई से इसमें सारी चीजें अपलोड की जाएंगी। इससे पहले सारी घटना पेपर में लिखकर होती थी,  ऐसे में एक्शन लिए जाने में समय लग जाता था और सभी को जानकारी नहीं मिल पाती थी। 

ये भी पढ़ें - 

मोरबी पुल हादसा: ओरेवा ग्रुप के एमडी जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर

'बीजेपी खत्म करना चाहती है आरक्षण, देश में होनी चाहिए जातिगत जनगणना', जानिए और क्या बोले स्वामी प्रसाद मौर्य

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement