Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Amanatullah Khan: बिहार से दुबई तक... करोड़ों रुपये कैसे लगाए ठिकाने? अमानतुल्लाह की डायरी ने खोले राज

Amanatullah Khan: आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान और उसके साथियों के ठिकानों पर शुक्रवार को ACB ने छापेमारी की थी। इस दौरान ACB को 2 पिस्टल बरामद हुई है।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Swayam Prakash Published on: September 17, 2022 19:33 IST
AAP MLA Amanatullah Khan- India TV Hindi
Image Source : PTI AAP MLA Amanatullah Khan

Highlights

  • छापे में मिली डायरियों ने खोले अमानतुल्लाह के राज
  • सऊदी और दुबई से करोड़ों रुपयों के ट्रांजेक्शन का जिक्र
  • मामले में ED से भी संपर्क कर सकती ACB की टीम

Amanatullah Khan: आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान और उसके साथियों के ठिकानों पर शुक्रवार को ACB ने छापेमारी की थी। इस दौरान ACB को 2 पिस्टल बरामद हुई है। ACB सूत्रों का कहना है कि छापेमारी में कुल 6 हथियार है इनके पास 4 की तलाश जारी है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) की छापेमारी के बाद अमानतुल्लाह खान के करीबी सहयोगी हामिद अली को गिरफ्तार किया है। जांच के दौरान पुलिस के हाथ कुछ डायरी भी लगी हैं। इन डायरियों में कई बड़े राज दबे हुए हैं।  

छापे में मिली डायरियों ने खोले बड़े राज

हामिद अली के यहां से कॉस्मॉस बिल्डर नैनीताल के नाम से 34 फाइल्स बरामद हुईं हैं। इन फाइल्स में फ्लैट्स खरीद फरोख्त की डिटेल्स है। इसके साथ ही हामिद के घर से 6 चेक बुक बरामद हुई हैं। हामिद अली के घर से कुछ डायरियां भी मिली हैं जिनमें मनी ट्रांजेक्शन की डिटेल्स लिखी हैं। सूत्रों के मुताबिक, जांच में पता चला है कि हामिद और कौसर उर्फ लड्डन, दोनों अमानतुल्लाह के लिए काम करते हैं और उसके बिज़नेस पार्टनर भी हैं।  

सऊदी से करोड़ों आते थे, दुबई जाते थे...
पता चला है कि कौशर उर्फ लड्डन अभी तेलंगाना में ही है। डायरी में करोड़ों रुपये सऊदी से मंगाने और दुबई भेजने का ज़िक्र भी है। उत्तराखण्ड, बिहार और गुजरात में भी करोड़ों रुपये भेजे जाने की बात डायरी में लिखी है। अमानतुल्लाह खान की रिमांड मिलने के बाद अब ACB हामिद अली और अमानतुल्लाह दोनों को आमने सामने बैठा कर पूछताछ करने की तैयारी में है। 

डायरी में लिखा है अमानतुल्लाह का हिसाब
हामिद के घर से छापे में बरामद डायरियों से ये भी पता चला है कि कौसर ने करीब 70 से 75 लाख रुपये अमानतुल्लाह को 4 से 5 बार में कैश देने की बात भी डायरी में लिखी है। बरामद डायरियों में करोड़ों रूपये के ट्रांजेक्शन की डिटेल्स लिखी हुई है। ACB अब अमानतुल्लाह खान के हवाला लिंक की भी जांच करेगी। हामिद के यहां से जो डायरियां बरामद हुई हैं, ACB को शक है कि ये डायरी अमानत के ही हिसाब-किताब की हैं। 

ED से भी संपर्क कर सकती ACB
जांच आगे बढ़ी को ACB को पता लगा कि उत्तराखंड के नैनीताल में स्कॉसमॉस बिल्डर नाम से एक कंपनी है वह हामिद अली की ही है। एसीबी सूत्रों के मुताबिक अमित की सालाना आय 4 लाख रुपये के करीब है। अमित के पास से बरामद हुई डायरी में 5 करोड़ 60 लाख रुपये गुजरात भेजने की एंट्री है। सूत्रों के मुताबिक एसीबी इस मामले की जांच के लिए ED से भी संपर्क कर सकती है।

ACB की रेड के दौरान एसीपी से बदसलूकी
साथ ही एसीबी दिल्ली की अदालत से अमानतुल्लाह पर दर्ज चीफ सेक्रेटरी से बदसलूकी मामले में चल रही जमानत खारिज करने की अपील करेगी। क्योंकि दिल्ली की अदालत ने इसी शर्त पर अमानतुल्लाह को जमानत मिली दी थी कि अमानतुल्लाह अब किसी भी सरकारी कर्मचारी से बदसलूकी नहीं करेगा। लेकिन शुक्रवार को ACB की रेड के दौरान अमानतुल्लाह और इसके साथियों ने एसीपी से बदसलूकी की थी जिसमे कल FIR दर्ज की गई। जिस समय अमानतुल्लाह खान के घर पर एसीबी की टीम ने रेड की थी उस दौरान दिल्ली पुलिस के एसीपी के ऊपर हमला किया गया था। यह वीडियो उसी दौरान का है। यही वीडियो कोर्ट में भी दिखाया गया है।

अमानतुल्लाह को 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा
दिल्ली पुलिस की ACB टीम ने शनिवार को ओखला से AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। इस दौरान पुलिस ने कोर्ट से अमानतुल्लाह की 14 दिन की कस्टडी की मांग की लेकिन कोर्ट ने 4 दिन की पुलिस कस्टडी मंजूर की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement