Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Amanatullah Khan: AAP विधायक अमानतुल्लाह का बिजनेस पार्टनर गिरफ्तार, ACB ने छापेमारी में बरामद की थी 12 लाख रुपये की नकदी और हथियार

Amanatullah Khan: अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने अली के परिसर से बिना लाइसेंस वाला एक हथियार, 12 लाख रुपये की नकदी और कुछ कारतूस बरामद किए। जामिया नगर निवासी अली को दक्षिण पूर्वी जिला पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: September 17, 2022 14:32 IST
AAP MLA Amanatullah Khan- India TV Hindi
Image Source : PTI AAP MLA Amanatullah Khan

Highlights

  • ACB ने 4 परिसरों पर की थी छापेमारी
  • ACB की छापेमारी के बाद 3 प्राथमिकी दर्ज
  • साउथ ईस्ट पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत किया गिरफ्तार

Amanatullah Khan: दिल्ली पुलिस ने भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) की छापेमारी में 12 लाख रुपये की नकदी और हथियार बरामद होने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान के करीबी सहयोगी हामिद अली को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

ACB ने 4 परिसरों पर की थी छापेमारी

ACB ने शुक्रवार को दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में चार परिसरों पर छापेमारी की थी और इसके अध्यक्ष खान को गिरफ्तार कर लिया था। ACB ने जिन जगहों पर छापेमारी की थी उनमें अली की संपत्ति भी शामिल थी। अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने अली के परिसर से बिना लाइसेंस वाला एक हथियार, 12 लाख रुपये की नकदी और कुछ कारतूस बरामद किए। जामिया नगर निवासी अली को साउथ ईस्ट पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। 

ACB की छापेमारी के बाद 3 FIR दर्ज

पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि ACB की छापेमारी के बाद 3 FIR दर्ज की गई हैं जिनमें से एक मामला 54 वर्षीय अली के खिलाफ दर्ज किया गया है जो बिना लाइसेंस वाला हथियार और कुछ कारतूस बरामद होने के संबंध में दर्ज किया गया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले में अली को गिरफ्तार कर लिया गया है। दूसरा मामला शस्त्र अधिनियम के तहत जोगाबाई एक्सटेंशन निवासी कौशर इमाम सिद्दीकी के खिलाफ दर्ज किया गया है। 

एक देशी पिस्तौल और तीन कारतूस बरामद हुए थे

अधिकारी ने कहा कि सिद्दीकी के परिसर से एक देशी पिस्तौल और तीन कारतूस बरामद हुए थे। उन्होंने कहा कि उसे अभी गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। छापेमारी के दौरान ACB ने कुल 24 लाख रुपये नकद और बिना लाइसेंस वाले दो हथियार जब्त किए थे। इससे पहले, ACB ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में कथित वित्तीय हेराफेरी और अन्य अनियमितताओं से संबंधित एक मामले में अमानतुल्लाह खान को तलब किया था। बोर्ड में कथित गड़बड़ी के संबंध में पहले भी प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है।

दिल्ली वक्फ बोर्ड में अमानतुल्लाह ने अवैध रूप से 32 लोगों को किया भर्ती

इस प्राथमिकी के अनुसार, अमानतुल्लाह खान ने सभी मानदंडों और सरकारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करते हुए 32 लोगों को अवैध रूप से भर्ती किया और भ्रष्ट एवं पक्षपातपूर्ण गतिविधियों में शामिल रहे। ACB ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा था कि वक्फ बोर्ड के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष ने खान के खिलाफ बयान दिया था और अवैध भर्ती के खिलाफ एक ज्ञापन भी जारी किया था।

अमानतुल्लाह खान के रिश्तेदारों ने किया था टीम पर हमला

एजेंसी ने आरोप लगाया कि ACB की टीम जैसे ही खान को गिरफ्तार करने के लिए उनके आवास पर पहुंची, उनके रिश्तेदारों और परिचितों ने उन पर हमला कर दिया। तीसरा मामला ACB अधिकारियों के कामकाज में बाधा डालने से संबंधित है। पुलिस ने कहा कि इसमें शामिल लोगों की पहचान की जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement