Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अमित शाह आज लाल किले पर जय हिंद-द न्यू लाइट एंड साउंड शो का करेंगे उद्घाटन

लगभग 5 वर्ष के अंतराल के बाद लाल किले में लाइट एंड साउंड शो नए सिरे से शुरू हो रहा है। न्यू लाइट एंड साउंड शो दर्शकों के बीच देशभक्ति की भावना को और सशक्त करेगा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 10, 2023 10:03 IST
red fort- India TV Hindi
Image Source : PTI लाल किला

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार शाम दिल्ली में लाल किले पर लाइट एंड साउंड शो का उद्घाटन करेंगे। लाल किले में जय हिंद शीर्षक से नए अवतार में लाइट एंड साउंड शो के अंतर्गत 17वीं शताब्दी से लेकर आज तक के भारत के इतिहास और वीरता की एक नाटकीय प्रस्तुति होगी। बता दें कि लगभग 5 वर्ष के अंतराल के बाद लाल किले में लाइट एंड साउंड शो नए सिरे से शुरू हो रहा है। एक घंटे तक चलने वाले लाइट एंड साउंड शो जय हिंद को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें मराठों का उदय, 1857 का स्वतंत्रता संग्राम, आजाद हिन्द फौज का उदय और आईएनए के मुकद्दमों सहित भारत के इतिहास के प्रमुख प्रसंगों का जीवंत चित्रण प्रस्तुत किया जाएगा।

एक अधिकारी ने बताया कि इसमें प्रदर्शन कला के सभी स्वरूपों जैसे प्रोजेक्शन मैपिंग, लाइव एक्शन फिल्मों, प्रकाश और इमर्सिव साउंड, अभिनेताओं, नर्तकियों और कठपुतलियों का उपयोग करके स्वतंत्रता की लड़ाई तथा पिछले 75 वर्षों में भारत की निरंतर प्रगति को प्रस्तुत किया जाएगा।

red fort

Image Source : PTI
लाल किला

आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पहले ही 4 संग्रहालय खोले हैं, जिनमें याद-ए-जलियां संग्रहालय, 1857 पर संग्रहालय, आजादी के दीवाने और लाल किले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय शामिल हैं। अब न्यू लाइट एंड साउंड शो दर्शकों के बीच देशभक्ति की भावना को और सशक्त करेगा।

केंद्र सरकार का कहना है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण हाल के वर्षों में देश भर में स्मारकों और स्थलों को गौरवान्वित करने के लिए लगातार काम कर रहा है, जिससे आगंतुकों के अनुभव में वृद्धि हो रही है, चाहे वह 100 करोड़ टीकाकरण की उपलब्धि के दौरान रोशनी के व्यवस्था हो या आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव हो और जी-20 प्रतिनिधियों का स्वागत करना।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement