Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

किस वार्ड से किसे मिला टिकट? MCD चुनाव के लिए BJP ने 18 प्रत्याशियों की आखिरी लिस्ट की जारी

MCD Election: बीजेपी ने सभी 250 वार्डों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस भी सभी वार्डों से चुनाव लड़ रही है। रविवार देर शाम को कांग्रेस ने सभी 250 वार्डों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 14, 2022 7:23 IST
एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी की उम्मीदवारों की लिस्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी की उम्मीदवारों की लिस्ट

MCD Election: दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के लिए बीजेपी ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने 18 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। बीजेपी ने रानी बाग से ज्योति अग्रवाल, पहाड़गंज से मनीष चड्डा, दरियागंज से ललित भामरी, मीठापुर से गुड्डी चौधरी को टिकट दिया है। इससे पहले बीजेपी ने 12 नवंबर को 232 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। बीजेपी ने सभी 250 वार्डों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस भी सभी वार्डों से चुनाव लड़ रही है। रविवार देर शाम को कांग्रेस ने सभी 250 वार्डों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी। 

MCD चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में जिन 232 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था, उनमें 126 महिलाएं हैं। बीजेपी ने 9 पूर्व मेयर, 52 पूर्व पार्षद, 3 विधानसभा चुनाव लड़ चुके उम्मीदवार समेत दो प्रदेश पदाधिकारी, 4 जिला अध्यक्ष के साथ तीन डॉक्टर को चुनाव मैदान में उतारा है।

यहां देखें बीजेपी की दूसरी लिस्ट में प्रत्याशियों के नाम- 

प्रत्याशी 19 नवंबर तक नामांकन पत्र ले सकते हैं वापस

गौरतलब है कि एमसीडी चुनाव के लिए वोटिंग 4 दिसंबर को होगी। नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। एमसीडी चुनाव के लिए 7 नवंबर को नामांकन शुरू हो गए थे। नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। नामांकन पत्र की 16 नवंबर तक स्कूटनी होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 19 नवंबर है। बता दें कि दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं। हालांकि, इनमें से 2 सीटों पर चुनाव नहीं होंगे। ऐसे में 68 विधानसभा सीट जिसमें 250 वार्ड हैं, पर चुनाव कराए जाएंगे।

जातियों को ध्यान में रखने हुए लिस्ट तैयार की गई है

बीजेपी ने इस चुनाव में 23 पंजाब, 42 ब्रह्मण, 34 जाट, 21 वैश्य, 26 पूर्वांचली, 22 राजपूत, 17 गुर्जर, 13 जाटव, 9 बाल्मीकि, 9 यादव, 7 सिख, 3 मुस्लिम, 2 उत्तराखंडवासी, 1 सिंधी और 1 जैन समाज के कार्यकर्ता मौका दिया है। इसके आलावा पार्टी ने 1 बलाई, 2 भूमिहार, 2 धानक, 3 धोबी, 1 कश्यप, 1 कायस्थ, 2 कोली, 1 कुशवाह, 1 लोहार, 1 सैनी, 1 सुनार, 2 स्वर्णकार समाज से जुड़े लोगों को भी एमसीडी चुनाव में मौका दिया है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement