Thursday, May 09, 2024
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट से कपड़े गए RBI के 88 हज़ार करोड़ के फर्जी दस्तावेज, CISF के जवान को रिश्वत का दिया ऑफर

CISF ने दिल्ली एयरपोर्ट से RBI के 88 हज़ार करोड़ के फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं। इन दस्तावेजों में RBI का स्टिकर, भारत का राजकीय प्रतीक, आरबीआई लोगो और बांड से जुड़े पेपर है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Swayam Prakash Published on: February 11, 2023 16:46 IST
दिल्ली एयरपोर्ट से RBI के फर्जी दस्तावेज बरामद - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली एयरपोर्ट से RBI के फर्जी दस्तावेज बरामद

नई दिल्ली: CISF ने दिल्ली एयरपोर्ट से RBI के 88 हज़ार करोड़ के फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं। इन दस्तावेजों में RBI का स्टिकर, भारत का राजकीय प्रतीक, आरबीआई लोगो और बांड से जुड़े पेपर है। इस मामले में तीन लोगों को पकड़ा गया है, जिसमे मुख्य आरोपी राहुल के अलावा उसके साथी अब्दुल इरफान और अर्पूधाराज शामिल है। ये लोग स्पाइस जेट की फ्लाइट से चेन्नई जाने वाले थे। इन्होंने पकड़े जाने के बाद CISF के ASI हरिकिशन को तीन लाख रुपये रिश्वत देने की पेशकश भी की थी।

कैसे पकड़ में आए फर्जी दस्तावेज 

CISF ने आगे की जांच के लिए आरोपियों को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच दिल्ली पुलिस के अलावा इनकम टैक्स के अधिकारी भी कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि 10.02.2023 को शाम को लगभग 04:20 बजे आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर डोमेस्टिक सिक्योरिटी होल्ड एरिया में चढ़ने से पहले सुरक्षा जांच के दौरान X-BIS नंबर 17 पर तैनात स्क्रीनर में एक हैंड बैग में संदिग्ध तस्वीरें दिखीं। इसके बाद बैग को फिजिकल जांच के लिए चिन्हित किया गया था।

दस्तावेज पकड़े जाने पर रिश्वत का दिया ऑफर
बैग की फिजिकल जांच के दौरान, सीआईएसएफ के सहायक सब इंस्पेक्टर हरि किशन को नकली आरबीआई दस्तावेज (88 हजार करोड़ रुपये के दस्तावेज), भारतीय प्रतीक और आरबीआई लोगो और बॉन्ड पेपर वाले स्टिकर मिले। इसके बाद यात्री की पहचान राहुल के रूप में हुई, जो दो सह-यात्रियों अब्दुल इरफान और अर्पुधराज के साथ यात्रा कर रहा था। इन सभी को स्पाइसजेट की फ्लाइट नंबर SG-8173 से चेन्नई जाना था। CISF के सहायक सब इंस्पेक्टर हरि किशन ने जब इन दस्तावेजों / स्टिकरों को ले जाने के बारे में पूछताछ की तो यात्रियों ने ठीक से जवाब नहीं दिए। इतना ही नहीं आरोपियों ने दस्तावेजों के साथ छोड़ने के लिए सहायक सब इंस्पेक्टर हरि किशन को 3 लाख की रिश्वत की भी पेशकश की।

दिल्ली पुलिस को सौंपे गए सभी आरोपी 
सहायक सब इंस्पेक्टर हरि किशन ने रिशवत को अस्वीकार कर दिया और सभी यात्रियों को पकड़ लिया। उन्होंने तुरंत मामले की सूचना सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों को दी। बाद में, मामले की जानकारी आयकर विभाग अधिकारियों को दी गई, जो मौके पर पहुंचे और पूछताछ के बाद आगे की जांच के लिए पकड़े गए यात्रियों और बरामद दस्तावेजों, स्टिकर आदि को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया। इस बीच सीआईएसएफ के महानिदेशक शील वर्धन सिंह ने सहायक सब इंस्पेक्टर हरि किशन की उनकी ईमानदारी के लिए सराहना की है और नगद इनाम देने की घोषणा भी की।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ा गया इतना कैश कि अधिकारियों के उड़ गए होश, इतने करोड़ पर खत्म हुई गिनती

दिल्ली एयरपोर्ट के वॉशरूम में चीनी महिला ने की सुसाइड की कोशिश, पुलिस ने बचायी जान, इस वजह से थी परेशान
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement