Monday, April 29, 2024
Advertisement

ईडी की हिरासत में सीएम अरविंद केजरीवाल, देशव्यापी आंदोलन की है तैयारी, जानें गिरफ्तारी से जुड़ी 10 अहम बातें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इस बाबत गोपाल राय ने देशव्यापी आंदोलन करने का आह्वान किया है। साथ ही उन्होंने इंडी गठबंधन के दलों को भी इसमें शामिल होने का न्यौता दिया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 22, 2024 9:09 IST
CM Arvind Kejriwal arrested by ed nationwide movement demanded know 10 keypoints of this case- India TV Hindi
Image Source : PTI ईडी ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार

Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। केजरीवाल की याचिका पर गुरुवार को कोर्ट में सुनवाई नहीं हुई। सूत्रों के मुताबिक गुरुवार की रात केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई के लिए कोई विशेष पीठ का गठन नहीं किया गया। अदालत के एक अधिकारी के मुताबिक, केजरीवाल के वकील उनकी याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए आज सुबह करीब 10.30 बजे सुप्रीम कोर्ट के समक्ष याचिका पेश कर सकते हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा गया कि वो भाजपा के खिलाफ अपनी लड़ाई को जारी रखेंगे। 

शराब घोटाले से जुड़ी अहम जानकारियां

  • आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को ईडी की टीम ने दो घंटे चली पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। केजरीवाल को उनके आवास से ही गिरफ्तार किया गया। दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से केजरीवाल के अंतरिम राहत देने से मना कर दिया गया था।
  • दिल्ली शराबा घोटाला और कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सबसे बड़ी गिरफ्तारी अरविंद केजरीवाल की हुई है। बता दें कि इससे पहले बीआरएस नेता के कविता, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी हो चुकी है। 
  • अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के बाद आम आदमी पार्टी के नेताओं द्वारा देशव्यापी आंदोलन किए जाने को लेकर आह्वान किया गया है। आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने इंडी गठबंधन को कहा है कि वो भी इस आंदोलन में शामिल हों। बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने इस बाबत कहा था कि दिल्ली की जनता देख रही है और वह शांत नहीं रहेगी। 
  • बता दें कि अरविंद केजरीवाल के आवास पर ईडी की टीम जब सर्च ऑपरेशन चला रही थी। इस दौरान आम आदमी पार्टी के कई मंत्री सौरभ भारद्वाज, आतिशी, दिल्ली के मेयर शैली ओबेरॉय और दिल्ली के स्पीकर राम निवास गोयल पार्टी कार्यकर्ताओं संग केजरीवाल के घर के बाहर मौजूद थे।
  • केजरीवाल की गिरफ्तारी पर राज्यसभा सांसद और झारखंड मुक्ति मोर्चा की नेता महुआ मांझी ने कहा कि जहां भी भाजपा की सरकार नहीं है, वहां इस तरह की घटनाएं देखने को मिल रही हैं। चुनाव होने वाले हैं, आदर्श आचार संहिता लागू है लेकिन जिस तरह से चीजें चल रही हैं, पहले झारखंड में और फिर दिल्ली में, यह लोकतंत्र नहीं बल्कि निरंकुशता की तैयारी है।"
  • कुछ समय पहले दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा था कि अगर केजरीवाल गिरफ्तार भी हो जाएं तो भी वह मुख्यमंत्री बने रहेंगे।
  • जांच एजेंसी ने अरविंद केजरीवाल के फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर लिया है।
  • किसी वर्तमान मुख्यमंत्री की पहली गिरफ्तारी, दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा एजेंसी द्वारा केजरीवाल को किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद हुई।
  • केजरीवाल की गिरफ्तारी 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले हुई है। दिल्ली में सभी सात सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन में है। ऐसे में दिल्ली की 4 सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने वाली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement