Monday, May 06, 2024
Advertisement

कोरोना को लेकर बोले CM केजरीवाल, 'घबराने की बात नहीं, नए वेरिएंट का मामला नहीं'

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ओमिक्रोन के नए सब-वेरिएंट BF-7 का एक भी मामला नहीं है। कोविड के मामले चीन और कई अन्य देशों में बढ़ रहे हैं। यह BF-7 वेरिएंट है। दिल्ली में बीएफ-7 वेरिएंट का एक भी मामला नहीं है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 22, 2022 23:14 IST
अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कोविड की स्थिति पर मंत्रियों के साथ रिव्यू मीटिंग की। मीटिंग के बाद सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि दिल्ली में ओमिक्रोन के नए सब-वेरिएंट BF-7 का एक भी मामला नहीं है। कोविड के मामले चीन और कई अन्य देशों में बढ़ रहे हैं। यह BF-7 वेरिएंट है। दिल्ली में बीएफ-7 वेरिएंट का एक भी मामला नहीं है, इसलिए चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। 

उन्होंनेक हा कि हम जीनोम सिक्वेंसिंग कर रहे हैं। वर्तमान में दिल्ली में एक्सबीबी वेरिएंट के केस आ रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों से जल्द से जल्द बूस्टर डोज लेने की अपील करते हुए कहा कि सरकार किसी भी प्रसार से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सीएम ने यह भी कहा कि अगर दोबारा कोरोना की लहर आती है, तो वे पूरी तरह तैयार हैं।

'दिल्ली में कोविड के लिए 8,000 बेड'

इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारे पास दिल्ली में कोविड के लिए 8,000 बेड हैं। अब हमारा टारगेट कोविड से संबंधित 36,000 बेड तैयार करना है। हमारे पास दिल्ली में 928 मिलियन टन ऑक्सीजन की क्षमता है। वर्तमान में हर दिन 2,500 टेस्ट किए जा रहे हैं, जो प्रतिदिन एक लाख टेस्ट तक बढ़ाया जा सकता है।

'केवल 24 प्रतिशत को ही बूस्टर डोज लगी'

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगभग 100 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज मिली है, लेकिन केवल 24 प्रतिशत को ही बूस्टर डोज मिली है। हमारे पास 380 एम्बुलेंस हैं, हमने और अधिक एम्बुलेंस खरीदने के आदेश दिए हैं। हम केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं, जब वह आदेश देंगे, तो हम लागू करेंगे।

सीएम ने यह भी कहा कि एयरपोर्ट पर मास्क को अनिवार्य या नियम बनाने के संबंध में केंद्र चाहे जो कहे, मैन पावर और मटेरियल उपलब्ध कराना उनकी जिम्मेदारी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement