Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दिल्ली में काफी तेज हुई कोरोना की रफ्तार, 496 नए मामले सामने आए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने पर मंगलवार को कहा कि शहर में ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2021 20:10 IST
Coronavirus, Delhi Coronavirus, Omicron, Omicron Arvind Kejriwal, Arvind Kejriwal Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण की गति काफी तेज होती जा रही है।

Highlights

  • बीते 24 घंटों में कुल 55,865 सैंपल्स को टेस्ट किया गया और पॉजिटिविटी रेट 0.89 प्रतिशत रही।
  • बीते 24 घंटो में एक मरीज को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते जान भी गंवानी पड़ी है।
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शहर में ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है।

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण की गति काफी तेज होती जा रही है। मंगलवार को शहर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 496 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कुल 55,865 सैंपल्स को टेस्ट किया गया और पॉजिटिविटी रेट 0.89 प्रतिशत रही। बीते 24 घंटो में एक मरीज को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते जान भी गंवानी पड़ी है और शहर में इस बीमारी की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 25107 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 172 लोग ठीक भी हुए हैं।

दिल्ली में लागू हुआ ‘येलो अलर्ट’

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने पर मंगलवार को कहा कि शहर में ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है और ‘ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान’ (GRAP) के तहत कुछ पाबंदियां लगायी जाएंगी। ‘येलो’ अलर्ट के तहत रात्रि कर्फ्यू लगाना, स्कूलों तथा कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को सम-विषम आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों तथा सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं।


‘घबराने की कोई जरूरत नही है’
मुख्यमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड स्थिति की समीक्षा करने के बाद कहा कि दिल्ली में संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ज्यादातर लोगों में बीमारी के हल्के लक्षण हैं। ‘येलो’ अलर्ट तब जारी किया जाता है जब कोविड संक्रमण दर लगातार 2 दिनों तक 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है। दिल्ली में पिछले 2 दिनों से संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत से अधिक है। केजरीवाल ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग मास्क पहने बिना बाजार और मॉल जा रहे हैं तथा उन्होंने लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील की।

‘ICU में बिस्तरों की मांग नहीं बढ़ी’
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन चिकित्सीय ऑक्सीजन के इस्तेमाल में वृद्धि नहीं हुई है तथा अस्पतालों में बिस्तरों या आईसीयू बिस्तरों की मांग नहीं बढ़ी है जिसका मतलब है कि ज्यादातर लोगों का घर पर ही उपचार हो रहा है। उन्होंने बताया कि ‘येलो’ अलर्ट के तहत पाबंदियों की सूची बाद में सार्वजनिक की जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement