1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. खुशखबरी: दिल्ली पहुंची कोरोना वैक्सीन Covidshield की पहली खेप

खुशखबरी: दिल्ली पहुंची कोरोना वैक्सीन Covidshield की पहली खेप

कोरोना वायरस वैक्सीन Covidshield की पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है, वैक्सीन सुबह 8.30 बजे के करीब पुणे से रवाना हुई थी

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2021 10:14 IST
कोरोना वैक्सीन Covidshield...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोरोना वैक्सीन Covidshield की पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है

नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन कोविडशील्ड (Covidshield) की पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है। पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से Covidshield वैक्सीन की पहली सुबह लगभग 8.30 बजे पुणे से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी और लगभग 10 बजे दिल्ली पहुंची है, यह वैक्सीन फ्लाइट के जरिए दिल्ली पहुंची है। सीरम इंडस्टिट्यूट ऑफ इंडिया दुनियाभर में सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और उसने ऑक्सफोर्ड ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन का उत्पादन किया है, भारत में इस वैक्सीन का नाम Covidshield है। 

सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पुणे से देश के 13 अलग-अलग शहरों के लिए पुणे से वैक्सीन की पहली खेप निकल चुकी है। सीरम इंस्टिट्यूट की तरफ से पहली खेप में 1.1 करोड़ वैक्सीन भेजी गई है। दिल्ली के अलावा चंडीगढ़, लखनऊ,  पटना, अहमदाबाद, हैदराबाद, करनाल, कोलकाता, गुवाहाटी, भवनेश्वर और विजयवाड़ा जैसे शहरों के लिए भी पुणे से वैक्सीन रवाना हो गई है। 

वैक्सीन को पुणे स्पाइस जेट की फ्लाइट संख्या 8937 से रवाना किया गया था और दिल्ली में पहुंचने के बाद अब इसे कार्गो टर्मनिल के गेट नंबर 6 से बाहर निकाला जाएगा।  दिल्ली में स्पाइस जेट की फ्लाइट से जो वैक्सीन पहुंची वह 34 डिब्बों में बंद है और उसका वजन लगभग 1088 किलोग्राम है। स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने बताया कि दिल्ली के अलावा उनकी फ्लाइट से गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरू, पटना, विजयवाड़ा भी वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। खुशखबरी: दिल्ली पहुंची कोरोना वैक्सीन Covidshield की पहली खेप News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment