Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली में छठे सीरो सर्वे में 'सीरो-पॉजिटिविटी' 97 पर्सेंट पाई गई: सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन ने कहा, जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें सीरो पॉजिटिविटी दर 97 प्रतिशत से अधिक है, जबकि जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, उनमें इसकी दर 90 प्रतिशत है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2021 15:56 IST
Delhi Sero Survey, Delhi Sero Survey antibodies, Delhi 6th Sero Survey antibodies- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में सीरो पॉजिटिविटी दर अधिक थी।

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि छठे सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी में 'सीरो-पॉजिटिविटी' रेट 97 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में इसकी दर 95 प्रतिशत से अधिक पाई गई है। जैन ने कहा, ‘महिलाओं में पुरुषों की तुलना में सीरो पॉजिटिविटी दर अधिक थी। 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों में सीरो पॉजिटिविटी दर 88 प्रतिशत थी, जबकि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इसकी दर 97 से 98 प्रतिशत रही।’

‘टीका लगवाने वालों में सीरो पॉजिटिविटी रेट 97 पर्सेंट से ज्यादा’

जैन ने कहा, ‘जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें सीरो पॉजिटिविटी दर 97 प्रतिशत से अधिक है, जबकि जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, उनमें इसकी दर 90 प्रतिशत है। यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वेक्षण था और इसके लिये 28,000 नमूने एकत्र किए गए थे।’ उन्होंने कहा कि अप्रैल और मई में दिल्ली के कोविड महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आने के बाद यह पहला सर्वेक्षण था। जनवरी में किए गए पांचवें दौर के सीरो सर्वेक्षण से पता चला था कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली थी।

20 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा 28,395 केस
अप्रैल और मई में, दिल्ली ने महामारी की दूसरी लहर का सामना किया था, जिसमें अस्पतालों में ऑक्सीजन तथा आवश्यक दवाओं की कमी के कारण कई लोगों की जान चली गई थी। महामारी फैलने के बाद से दिल्ली में इस साल 20 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 28,395 मामले सामने आए थे। 22 अप्रैल को संक्रमण दर सबसे अधिक 36.2 फीसदी थी। 3 मई को सबसे ज्यादा 448 मौतें हुईं थीं। बता दें कि दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 38 नए मामले आए थे। हालांकि, बीते 24 घंटे के दौरान किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई और संक्रमण दर गिरकर 0.06 प्रतिशत पर आ गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement