Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अमेरिका में 5-11 साल के बच्चों को लगेगी फाइजर की वैक्सीन, FDA कमिटी ने दी मंजूरी

वैक्सीनेशन को मंजूरी देते हुए समिति ने कहा कि बच्चों में किसी खास तरह के खतरे की आशंका नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 27, 2021 16:25 IST
Pfizer COVID-19 Vaccine, Pfizer COVID-19 Vaccine Kids, Pfizer Vaccine United States- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी सरकार के सलाहकारों की एक समिति ने बच्चों के लिए फाइजर टीके की कम मात्रा की खुराक को मंजूरी दे दी।

वॉशिंगटन: अमेरिकी सरकार के सलाहकारों की एक समिति ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर टीके की कम मात्रा की खुराक को मंगलवार को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही अमेरिका लाखों बच्चों के कोविड-19 वैक्सीनेशन की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) की सलाहकार समिति ने सर्वसम्मति से टीके को मंजूरी दे दी। समिति का एक सदस्य बैठक में मौजूद नहीं था।

‘बच्चों में किसी खास खतरे की आशंका नहीं’

वैक्सीनेशन को मंजूरी देते हुए समिति ने कहा कि बच्चों में किसी खास तरह के खतरे की आशंका नहीं है और खुराक की मात्रा बढ़ाए जाने पर भी किशोरों में हृदय संबंधी दुष्प्रभाव के मामले बहुत दुर्लभ हैं। वयस्कों की तुलना में बच्चों को कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण का खतरा बहुत कम है लेकिन समिति के सदस्यों ने इसका निर्णय लेने का अधिकार अभिभावकों पर छोड़ने का फैसला किया कि क्या वे अपने बच्चों को टीका दिलवाना चाहते हैं।

‘हमें वायरस के साथ ही जीना होगा’
FDA के सलाहकार और अरकंसास विश्वविद्यालय से जुड़े जीनेट ली ने कहा, ‘वायरस कहीं नहीं जा रहा। हमें इसके साथ ही जीना होगा और मुझे लगता है कि टीके ने इसकी राह दिखाई है।’ समिति के सलाहकार और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से जुड़े डॉक्टर एरिक रूबिन ने कहा कि यह कोई अंतिम निर्णय नहीं है। टीका दिए जाने पर ही पता चलेगा कि यह कितना सुरक्षित है। FDA, समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है और संभावना है कि वह अगले कुछ दिनों में इस पर फैसला करेगा।

डेल्टा वेरिएंट के कारण बच्चों के संक्रमित होने की आशंका
FDA से बच्चों के लिए अनुकूल खुराक की अनुमति मिल जाने पर रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDCP) टीके की अनुशंसा का फैसला करेगा। फाइजर-बायोएनटेक के टीके को 12 और उससे ज्यादा वर्ष के लोगों को दिए जाने की अनुमति पहले ही मिल चुकी है लेकिन लोगों का मानना है कि छोटे बच्चों का भी बचाव जरूरी है। कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण भी बच्चों के संक्रमित होने की आाशंका है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement