Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली: G20 की तैयारियां जोरों पर, मंत्री सौरभ भारद्वाज और मेयर शैली रिक्शे पर बैठकर जायजा लेने पहुंचे, देखें VIDEO

आम आदमी पार्टी के मंत्री सौरभ भारद्वाज और दिल्ली की मेयर डॉक्टर शैली ओबेरॉय ने आगामी G20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों का निरीक्षण किया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 28, 2023 19:33 IST
Saurabh Bhardwaj And Shelly Oberoi - India TV Hindi
Image Source : ANI मंत्री सौरभ भारद्वाज और मेयर शैली

दिल्ली: आम आदमी पार्टी के मंत्री सौरभ भारद्वाज और दिल्ली की मेयर डॉक्टर शैली ओबेरॉय ने रिक्शे के ऊपर बैठकर आगामी G20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उनका वीडियो भी सामने आया है। बता दें कि रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने दिल्ली सरकार से जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8-10 सितंबर तक खुदरा दुकानों, मॉल और रेस्तरां के लिए पूर्ण बंदी के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। 

आरएआई ने जताई चिंता

आरएआई ने सोमवार को बयान में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान खुदरा स्टोर, मॉल और रेस्तरांओं को पूर्ण रूप से बंद रखने के फैसले पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह कदम अंतरराष्ट्रीय लोगों को भारत की खरीददारी और खानपान के अनुभव से वंचित कर देगा। आरएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कुमार राजगोपालन ने कहा, ‘‘खुदरा व्यापार, दिल्ली की सांस्कृतिक पहचान का अभिन्न अंग है। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान खुदरा और खाद्य और पेय पदार्थ प्रतिष्ठानों को पूरी तरह से बंद करने से अंतरराष्ट्रीय पर्यटक भारत के अद्वितीय खरीदारी और खानपान के अनुभव करने से वंचित हो जाएंगे।’’ 

उन्होंने दिल्ली सरकार से ‘‘मेक इन इंडिया’ के साथ तालमेल कर 'सेल इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने के लिए कम से कम आंशिक खुदरा परिचालन करने की अनुमति देने को कहा।’’ खुदरा उद्योग निकाय ने कहा कि तीन दिन की पूर्ण बंदी खुदरा क्षेत्र को आर्थिक रूप से काफी प्रभावित करेगी, जिससे कई कर्मचारियों और उनके परिवारों की आजीविका खतरे में पड़ सकती है। निकाय ने कहा, ‘‘दिल्ली एक समृद्ध खानपान विरासत का दावा करती है। बाजार बंद होने से आगंतुक प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों का स्वाद लेने के अवसर से वंचित हो जाएंगे। 

पिछले सप्ताह दिल्ली सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली जिले में बैंकों, वित्तीय संस्थानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद करने के साथ 8-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की थी। (इनपुट: भाषा से भी)

ये भी पढ़ें: 

यूपी: फर्रुखाबाद में कोर्ट के अंदर केस को लेकर बहस कर रहा था वकील, दबंगों ने तान दी पिस्टल, मची भगदड़

महाराष्ट्र की सियासत से जुड़ी बड़ी खबर, I.N.D.I.A गठबंधन से जुड़ सकते हैं 12 छोटे राजनीतिक दल 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement