Friday, March 29, 2024
Advertisement

बढ़ती ठंड के साथ दिल्ली की हवा हुई 'जहरीली', जानें आज का AQI

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह 23 नवंबर 2020 (6.2 डिग्री सेल्सियस) के बाद से नवंबर महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: November 23, 2022 10:35 IST
delhi air pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली वायु प्रदूषण

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, दूसरी तरफ प्रदूषण का कहर भी बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता (Air Quality) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 9 बजे 238 दर्ज किया गया। मंगलवार शाम चार बजे एक्यूआई 255 था।

आने वाले दिनों में सुधरेगी वायु गुणवत्ता!

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली में वायु गुणवत्ता के और खराब होने के आसार नहीं हैं। आईएमडी के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह 23 नवंबर 2020 (6.2 डिग्री सेल्सियस) के बाद से नवंबर महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है।

अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने शुक्रवार को कहा था कि चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना (GRAP) के पहले और दूसरे चरण के तहत जारी प्रदूषण-रोधी कार्रवाई दिल्ली-NCR में बरकरार रहेगी और अभी तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने की जरूरत नहीं है।

वायु गुणवत्ता में सुधार के मद्देनजर सीएक्यूएम ने 14 नवंबर को अधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत लागू प्रतिबंधों को रद्द करने का निर्देश दिया था, जिसमें आवश्यक परियोजनाओं के अलावा अन्य निर्माण एवं तोड़-फोड़ गतिविधियों पर प्रतिबंध शामिल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement