Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिवाली के चार दिन बाद भी दमघोंटू है दिल्ली-NCR की हवा, वायु गुणवत्ता आज भी 'गंभीर' श्रेणी में, AQI 423

आज भी दिल्ली वालों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है इसी को देखते हुए अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र से इस पर इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 08, 2021 13:58 IST
delhi air pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI दिवाली के चार दिन बाद भी दमघोंटू है दिल्ली की हवा, गहरी धुंध के बीच AQI 423

नई दिल्ली: दिवाली के बाद आज चौथा दिन है जब देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर बना हुआ है। आज सुबह भी दिल्ली में AQI 400 से ऊपर दर्ज किया गया। दिल्ली का ताजा  AQI 423 है यानी आज भी दिल्ली वालों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है इसी को देखते हुए अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र से इस पर इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की है। केजरीवाल सरकार लगातार पड़ोसी राज्यों पर पराली जलाकर दिल्ली की आबोहवा खराब करने का आरोप लगाती रही है।

बता दें कि राजधानी के वायु गुणवत्ता के 'खतरनाक' श्रेणी में पहुंचने के पीछे पटाखे चलाने के साथ पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना भी अहम कारण है। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर धुंध छाई हुई साफ देखी जा सकती है। इस जहरीली हवा से निजात दिलाने के दिल्ली की केजरीवाल सरकार कई दावे और आरोप लगा चुकी है लेकिन सभी दावे फेल नजर आ रहे हैं। दिवाली और पास के राज्यों में पराली जलाने की वजह से ये हवा और खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है।

एक दिन पहले दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 और दिवाली के दूसरे दिन 462 रिकॉर्ड किया गया था। दिवाली के अगले दिन का ये आंकड़ा बीते 5 साल में सबसे ज्यादा है। पिछले 5 साल में शनिवार को पहली बार दिल्ली का AQI लेवल 533 पर पहुंचा था। इससे पहले 2016 में दिल्ली का AQI लेवल 431 दर्ज किया गया था।

बता दें कि 0-50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 को गंभीर/खतरनाक के रूप में चिह्नित किया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement