Monday, April 29, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने स्वीकार किया स्वाति मालीवाल का इस्तीफा, उपराज्यपाल के पास भेजी फाइल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। इस फाइल को उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल को भेज दिया है। बता दें कि 8 जनवरी को मालीवाल राज्यसभा के लिए नामांकन फाइल करने वाली हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: January 06, 2024 12:48 IST
Delhi CM arvind kejriwal accepts the resignation of DCW chairperson Swati Maliwal and moves the file- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO स्वीति मालीवाल का इस्तीफा अरविंद केजरीवाल ने किया स्वीकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। केजरीवाल ने मालीवाल के फाइल को एलजी के पास भेज दिया है। बता दें कि स्वाति मालीवाल सोमवार यानी 8 जनवरी को अपना राज्यसभा का नामांकन दाखिल करने वाली हैं। बता दें कि मुश्किलों में घिरी आम आदमी पार्टी अपने जूनियर नेताओं को लगातार प्रमोशन देने में लगी हुई है। 5 जनवरी को स्वीति मालीवाल का नाम आम आदमी पार्टी के नेताओं द्वारा राज्यसभा के लिए भेजा गया। बता दें कि दिल्ली आबकारी नीति मामले में आम आदमी पार्टी के कई नेता फिलहाल ईडी की रडार पर हैं। 

दिल्ली से AAP के तीन सांसद

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के पास पूर्ण बहुमत है। दिल्ली में राज्यसभा की कुल 3 सीटें हैं। तीनों सीटों पर वर्तमान में आम आदमी पार्टी के ही राज्यसभा सांसद हैं। इन सांसदों में संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता का नाम शामिल है। इन सभी राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म होने जा रहा है। राज्यसभा के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए 19 जनवरी को चुनाव कराए जाएंगे।

किसका पत्ता कटेगा?

जानकारी के मुताबिक, आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह को राज्यसभा के लिए रि-नॉमिनेट करने का फैसला किया है। वहीं नारायण दास गुप्ता को भी दोबारा राज्यसभा सांसद बनाया जा सकता है। हालांकि सुशील कुमार गुप्ता के स्थान पर स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने की तैयारी शुरू हो चुकी है। सुशील कुमार गुप्ता को फिलहाल पार्टी ने हरियाणा आम आदमी पार्टी का अध्यक्ष बनाया हुआ है। दरअसल हरियाणा में होने वाले आगामी चुनाव पर फोकस करने के लिए उन्हें राज्यसभा के पद से मुक्त किया जा रहा है। 

संजय सिंह ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा

दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह को राज्यसभा के लिए दोबारा नामांकन के लिए दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दे दी है। वहीं, संजय सिंह ने जमानत के लिए गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है। बता दें कि बीते साल 4 अक्टूबर को ED ने संजय सिंह को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद से अबतक संजय सिंह को जमानत नहीं मिली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement