Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Delhi CM केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा, स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना को बताया सराहनीय, कहा- इस स्पीड से चले तो लग जाएंगे 100 साल

Delhi CM अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी के 14500 स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना को एक अच्छा कदम बताया है लेकिन केजरीवाल ने इशारों ही इशारों में निशाना साधते हुए कहा कि देश में 10 लाख सरकारी स्कूल हैं और अगर हम इस स्पीड से चलेंगे तो हमें सभी स्कूलों को ठीक करने में 100 साल लग जाएंगे।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 07, 2022 16:56 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Arvind Kejriwal

Highlights

  • केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा
  • कहा- 10 लाख स्कूलों को एक साथ करें अपग्रेड
  • मोदी ने 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करने की घोषणा की

Delhi CM अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर देशभर के सभी 10 लाख सरकारी स्कूलों को एक साथ अपग्रेड करने की योजना बनाने का अनुरोध किया। केजरीवाल ने पत्र साझा करते हुए एक ट्वीट में कहा, "उन्होंने 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना की घोषणा की जो एक अच्छा कदम है, लेकिन देश में 10 लाख सरकारी स्कूल हैं। इस तरह, सभी स्कूलों को ठीक करने में सौ साल से अधिक समय लगेगा। इसलिए हमने सभी दस लाख स्कूलों को एक साथ ठीक करने की योजना बनाने का अनुरोध किया है।"

देश में 80 फीसदी से ज्यादा सरकारी स्कूलों की हालत कबाड़खानों से भी बदतर

केजरीवाल ने पत्र में कहा है कि देश में 80 फीसदी से ज्यादा सरकारी स्कूलों की हालत कबाड़खानों से भी बदतर है। उन्होंने सरकारी स्कूल के छात्रों के भविष्य के लिए चिंता जताई और कहा कि इससे देश के विकास पर असर पड़ेगा। केजरीवाल ने अपने पत्र में कहा, "भारत में रोजाना 27 करोड़ छात्र रोजाना स्कूल जाते हैं, जिनमें से 18 करोड़ छात्र सरकारी स्कूलों में जाते हैं। 80 फीसदी सरकारी स्कूलों की हालत कबाड़खाने से भी बदतर है। अगर हम अपने करोड़ों बच्चों को ऐसी शिक्षा दे रहे हैं, कल्पना कीजिए कि देश का विकास कैसे होगा" "आपने 14,500 स्कूलों के आधुनिकीकरण की योजना बनाई है, लेकिन अगर हम इस गति से काम करते हैं, तो हमारे सभी सरकारी स्कूलों को अपग्रेड करने में 100 साल लगेंगे। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप सभी 10 लाख सरकारी स्कूलों के पुनर्विकास के लिए एक योजना तैयार करें।

14,500 स्कूलों के बजाय देश के सभी सरकारी स्कूल एकसाथ हो अपग्रेड

उन्होंने पत्र में आगे कहा, "130 करोड़ देशवासी अब रुकने को तैयार नहीं हैं। वे सभी चाहते हैं कि भारत नंबर एक देश, एक शक्तिशाली और समृद्ध देश बने। इसलिए मेरा आपसे एक निवेदन है कि 14,500 स्कूलों के बजाय, सभी सरकारी स्कूलों को एक साथ अपग्रेड करने की योजना तैयार की जाए।" केजरीवाल ने कहा, "सभी राज्य सरकारों को विश्वास में लिया जाना चाहिए और योजना को अगले पांच साल में लागू किया जाना चाहिए। सभी देशवासी यही चाहते हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement