ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 6% के पार पहुंची, 4 हजार से ज्यादा मामले आए

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 6% के पार पहुंची, 4 हजार से ज्यादा मामले आए

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि जब से ओमिक्रोन आया है तब से दिल्ली में 10-15 दिनों में तेज़ी से मामले बढ़ रहे हैं। लोगों में बहुत मामूली लक्षण है। मामले बढ़ रहे हैं लेकिन लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ रहे हैं। पिछले 2 दिन में 84% मामले ओमिक्रोन के थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2022 17:40 IST
Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 6% के पार पहुंची, 4 हजार से ज्यादा मामले आए- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 6% के पार पहुंची, 4 हजार से ज्यादा मामले आए

Highlights

  • दिल्ली में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 4,099 नए मामले आए, 1 मरीज की हुई मौत
  • दिल्ली में कोरोना के 10,986 सक्रिय मामले
  • पिछले 2 दिनों में आए 84 फीसदी मामले ओमिक्रॉन के थे- सत्येंद्र जैन

Coronavirus Cases in Delhi: दिल्ली में सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4099 नए मामले सामने आए जो रविवार की तुलना में 28 प्रतिशत ज्यादा है जबकि महामारी से इस दौरान 1 मरीज की जान गई साथ ही 1509 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 6.46 प्रतिशत हो घई है। दिल्ली में कोरोना के अभी 10,986 सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग की बात करें तो केवल 63477 टेस्ट किए गए हैं, जिसमें 57,813 RT-PCR टेस्ट और 5664 एंटीजन टेस्ट शामिल हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के 'ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' के अंतर्गत लगातार 2 दिन संक्रमण दर 5 फीसदी से अधिक रहने पर 'रेड अलर्ट' की स्थिति बन जाएगी, जिसके तहत कर्फ्यू लागू होने साथ ही अधिकतर आर्थिक गतिविधियां भी रोक दी जाएंगी। 

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 2 हजार के पार पहुंची

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार के आंकड़े को पार करते हुए 10,986 हो गई है। वहीं दिल्ली में अबतक कोरोना के कुल 1458220 मामले सामने आ चुके हैं, इसमें करीब 1422124 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं जबकि अबतक कुल 25,100 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में कोरोना से मृत्यु दर 1.72 प्रतिशत है। दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच कंटेनमेंट जोन की संख्या भी 2008 हो गई है। दिल्ली में अभी कुल 6288 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा

दिल्ली में वैक्सीनेशन की बात करें तो अब तक राष्ट्रीय राजधानी में कुल 2 करोड़ 64 लाख 72 हजार 237 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें पहली डोज लेने वालों की संख्या 1 करोड़ 52 लाख 66 हजार 525 है। वहीं पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो चुके लोगों की संख्या 1 करोड़ 12 लाख 05 हजार 712 है। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि जब से ओमिक्रोन आया है तब से दिल्ली में 10-15 दिनों में तेज़ी से मामले बढ़ रहे हैं। लोगों में बहुत मामूली लक्षण है। मामले बढ़ रहे हैं लेकिन लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ रहे हैं। पिछले 2 दिन में 84% मामले ओमिक्रोन के थे। अब जो मामले सामने आ रहे हैं वह ओमिक्रोन के मामले हैं। दिल्ली में बहुत कम लोग गंभीर रूप से बीमार है। दिल्ली में अभी स्थिति ठीक है।

जीनोम अनुक्रमण की नई रिपोर्ट में 84 प्रतिशत नमूनों में ‘ओमीक्रोन’ की पुष्टि हुई : जैन 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूनों में से 84 प्रतिशत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है क्योंकि ज्यादा लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

जैन ने दिल्ली विधानसभा में कहा, ‘‘ तीन प्रयोगशालाओं से मिली 30-31 दिसंबर की जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट के अनुसार 84 प्रतिशत नमूनों में ‘ओमीक्रोन’ की पुष्टि हुई है। अधिकतर मामले ‘ओमीक्रोन’ के ही थे।’ ये तीन प्रयोगशालाएं यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान, लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र हैं।

मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के करीब 4000 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर बढ़कर 6.5 प्रतिशत हो गई है। यह बुलेटिन रिपोर्ट सोमवार शाम जारी की जाएगी। जैन ने बताया कि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि एक सप्ताह में मामले काफी बढ़ेंगे, लेकिन यह एक अनुमान है।

'दिल्ली के अस्पतालों में चिकित्साकर्मियों की कोई कमी नहीं है'

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा को सूचित किया कि सरकारी अस्पतालों और क्लीनिक में चिकित्सा कर्मियों का कोई अभाव नहीं है। जैन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं विधायक ओ पी शर्मा के सवाल के जवाब में यह कहा। जैन ने कहा कि औषधालयों, अस्पतालों और क्लीनिक में चिकित्सकों, नर्स, पराचिकित्सकों और गैर-चिकित्सा कर्मचारियों की कोई कमी नहीं है। सरकार ने रिक्त पड़े पदों की सूची भी जारी की है। मंत्री ने कहा कि सरकार इन पदों पर भर्ती के लिए कदम उठा रही है।

elections-2022