1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. सीएम केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कम हो रहा है कोरोना का संक्रमण, पॉजिटिविटी रेट 8% से नीचे आया

सीएम केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कम हो रहा है कोरोना का संक्रमण, पॉजिटिविटी रेट 8% से नीचे आया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 7 नवंबर के बाद से, दिल्ली में कोरोना के प्रतिदिन आने वाले मामलों में कमी हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 28, 2020 23:09 IST
Delhi cm Arvind Kejriwal, Delhi Coronavirus latest Update news, Delhi Coronavirus test, Delhi Covid - India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal, Delhi CM

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण दर पहले के मुकाबले कम हो रही है। दिल्ली में कोरोना वायरस की यह तीसरी लहर है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कोरोना की तीसरी लहर का पीक अब बीत चुका है और अब कोरोना के मामले घटना शुरू हो गए हैं। हालांकि दिल्ली में अभी भी कोरोना से होने वाली मृत्यु पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा है। बीते 24 घंटों के दौरान ही दिल्ली में 89 कोरोना रोगियों की मृत्यु हुई है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "7 नवंबर के बाद से, दिल्ली में कोरोना के प्रतिदिन आने वाले मामलों में कमी हो रही है। शनिवार को कोरोना के 5000 से भी कम मामले आए और 89 मौतें हुई हैं। दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 7.24 है। उम्मीद है दिल्ली के पॉजिटिविटी रेट में कमी का यह सिलसिला जारी रहेगा। दिल्लीवासी और दिल्ली सरकार मिलकर कोरोना की इस तीसरी लहर पर भी जीत हासिल करेंगे। कृपया सभी सावधानियों का पालन करना जारी रखें।" 

दिल्ली सरकार ने शनिवार (28 नवंबर) को एक बार फिर दोहराया कि कोरोना की वैक्सीन आने पर सिर्फ तीन -चार हफ्तों के अंदर पूरी दिल्ली को यह वैक्सीन लगाई जा सकती है। हालांकि वैक्सीन आने के बाद, यह वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा कि दिल्ली के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने में कितना समय लगता है।

दिल्ली में पहली बार कोरोना टेस्ट की संख्या 69 हजार के पार पहुंची

दिल्ली में शनिवार को बीते 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ टेस्ट हुए। पहली बार कुल टेस्ट की संख्या 69 हजार के पार हो गई। इसके अलावा पहली बार आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या भी 33000 के पहुंची। इन 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 4998 नए मामले सामने आए और 89 मरीजों की मौत हुई है। नवंबर महीने में पहली बार पॉजिटिविटी रेट 8 प्रतिशत के नीचे पहुंचा है। दिल्ली में फिलहाल रिकवरी रेट 91.88 प्रतिशत है और एक्टिव मरीज 6.51 प्रतिशत हैं। डेथ रेट 1.6 फीसदी है और पॉजिटिविटी रेट 7.24 प्रतिशत है। दिल्ली में बीते 24 घंटे में 69,051 टेस्ट किए गए जिनमें 33,147 RT-PCR और 35,904 एंटीजन टेस्ट हुए हैं। अब तक दिल्ली में कुल 61,73,209 टेस्ट हुए हैं।

दिल्ली में बीते 24 घंटों में 4998 नए मामले सामने आए

दिल्ली में बीते 24 घंटों में 4998 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ अब तक कुल मामले 5,61,742 हो गए हैं। दिल्ली में शनिवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6512 मरीज ठीक होने के साथ अब तक कुल 5,16,166 मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना से अबतक कुल 8998 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। दिल्ली में अभी कोरोना के एक्टिव मामले 36,578 हैं। 

दिल्ली में वैक्सीन के स्टोरेज की भी कोई दिक्कत नहीं- जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा, "कोरोना कि वैक्सीन आने के बाद हम तीन से चार हफ्तों में सारी दिल्ली को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं। दिल्ली सरकार के पास पर्याप्त साधन हैं और कोरोना की वैक्सीन मिलने के कुछ सप्ताह में ही इसे दिल्ली के सारे लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा।" उन्होंने कहा कि हमारे पास कई तरह के साधन हैं जैसे कि मोहल्ला क्लीनिक, पॉलीक्लीनिक, डिस्पेंसरीज और अस्पताल आदि। इसके अलावा दिल्ली में वैक्सीन के स्टोरेज की भी कोई दिक्कत नहीं है।

दिल्ली में फिलहाल नहीं खोले जाएंगे स्कूल

वहीं दिल्ली सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमण का सामना कर रही राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्कूल नहीं खोले जाएंगे। दिल्ली सरकार के मुताबिक छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल नहीं खोले जाने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है। सरकार का कहना है कि ऐसे में स्कूल खोलकर छात्रों को संकट में नहीं डाला जा सकता।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सीएम केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में कम हो रहा है कोरोना का संक्रमण, पॉजिटिविटी रेट 8% से नीचे आया News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment