Delhi Covid Cases: दिल्ली में पहली बार मिला ओमिक्रॉन नया सब वेरिएंट, बेलगाम हुआ कोरोना, संक्रमण दर 14.38% पहुंची

Delhi Covid Cases:दिल्ली में पहली बार ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट BA2.75 मिला है। इससे कोरोना की संक्रमण दर बढ़ी है। इन बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने सख्ती बरतने की शुरुआत कर दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 12, 2022 8:46 IST
Corona Cases Increased in Delhi- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Corona Cases Increased in Delhi

Highlights

  • सरकार सख्त: मास्क नहीं लगाया तो 500 रुपए जुर्माना
  • सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का नियम लागू
  • पिछले 24 घंटे में कोरोना से 6 लोगों की मौत

Delhi Covid Cases: राजधानी दिल्ली में कोरोना फिर कहर बन रहा है। कितनी तेजी से कोविड केसेस की रफ्तार बढ़ी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली में 24 घंटे में 2,726 नए मामले सामने आए। वहीं पॉजिटिविटी रेट 14.38% पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के कारण दिल्ली में 6 जानें चली गई हैं। इसी बीच दिल्ली में पहली बार ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट BA2.75 मिला है। इससे कोरोना की संक्रमण दर बढ़ी है। इन बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने सख्ती बरतने की शुरुआत कर दी है। 

सरकार सख्त: मास्क नहीं लगाया तो 500 रुपए जुर्माना

सरकार ने लोगों से मास्क लगाने की अपील की है। यदि मास्क पहनने के नियम का कड़ाई से पालन नहीं किया गया तो 500 रुपए का जुर्माना देना होगा। इस निगरानी के लिए सरकार ने टीमों का गठन भी शुरू कर दिया है।  दरअसल, पिछले दिनों नए केसेस कम आने के बाद से ही लापरवाही फिर शुरू हो गई थी। लोग सार्वजनिक स्थलों, मेट्रो स्टेशनों, मेट्रो ट्रेनों और अन्य जगहों पर मास्क पहनने में भारी लापरवाही करने लगे थे। लेकिन तेजी से बढ़ते कोरोना के नए मामलों पर सरकार ने गंभीरता से नियम पालन करने या फिर जुर्माने की कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दे डाली है। 

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का नियम लागू

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कहा कि दक्षिणी दिल्ली जिले की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, पिछले एक पखवाड़े में दिल्ली में कोविड​​​​-19 संक्रमण दर में वृद्धि हुई है। आदेश में कहा गया है कि DDMA ने मास्क नहीं पहनने से संबंधित दंडात्मक प्रावधानों पर गौर करने के बाद दिल्ली में सभी सार्वजनिक स्थानों पर इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया है। दक्षिणी दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने से संबंधित नियम के कार्यान्वयन के लिए तीन टीमों का गठन किया है। आदेश में कहा गया है कि टीम संबंधित उपमंडलों के तहसीलदारों की देखरेख में काम करेंगी। तहसीलदार कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे और जारी किए गए चालानों की संख्या के बारे में दैनिक आधार पर जिले की समन्वय शाखा को जानकारी देंगे। प्रत्येक टीम में जिलाधिकारियों के अलावा 15 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक शामिल होंगे, जो बाजारों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर नियम का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे। 

पिछले 24 घंटे में कोरोना से 6 लोगों की मौत

दिल्ली में कोरोना के मामले तो बढ़े ही हैं, इसकी वजह से मौतें भी लगातार हो रही हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 6 लोगों की मौत हो गई है। इससे एक दिन पहले भी 8 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो गई है। लगातार बढ़ते कोरोना के नए केस  और लगातार हो रही मौतों के बीच सरकार ने मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त दूरी रखने के नियमों के बारे में फिर से सचेत कर दिया है। 

लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, जानिए आंकड़े

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के चलते आठ लोगों की मौत हुई थी, जो लगभग 180 दिन में सबसे अधिक है। वहीं 2,146 नए मामले सामने आए थे। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,495 मामले सामने आए थे और संक्रमण की दर 15.41 प्रतिशत रही थी। इसके अलावा 7 रोगियों की मौत हुई थी।

navratri-2022