Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Delhi Crime News: स्कूल के वॉशरूम में 11 साल की छात्रा से गैंगरेप, DCW ने स्कूल और पुलिस को नोटिस भेजा

Delhi Crime News: लड़की का आरोप है कि जुलाई में जब वह अपनी कक्षा में जा रही थी तो वह अपनी स्कूल के दो छात्रों से टकरा गई जो 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ते थे। DCW ने बयान में कहा गया, “उसने कहा कि उसने लड़कों से माफी मांगी लेकिन वे उसे गाली देने लगे और उसे एक शौचालय के अंदर ले गए।

Mukund Kumar Jha Written By: Mukund Kumar Jha @@iammukundkumar
Updated on: October 08, 2022 17:52 IST
11-year-old girl gang-raped in the washroom of the school- India TV Hindi
11-year-old girl gang-raped in the washroom of the school

Highlights

  • दो सीनियर छात्रों ने 11 साल की छात्रा के साथ गैंगरेप किया
  • दिल्ली महिला आयोग ने स्कूल और पुलिस को नोटिस भेजा
  • DCW ने पुलिस से घटना पर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है

Delhi Crime News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक केंद्रीय विद्यालय के वॉशरूम के अंदर दो सीनियर छात्रों ने 11 साल की छात्रा के साथ गैंगरेप किया। केंद्रीय विद्यालय संगठन के जोनल ऑफिस ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं। घटना जुलाई की है और पीड़िता ने मंगलवार को दिल्ली महिला आयोग (DCW) द्वारा मामले को उठाए जाने के बाद पुलिस से संपर्क किया। इस घटना को “गंभीर मामला” बताते हुए DCW ने दिल्ली पुलिस और स्कूल के प्रधानाचार्य को इस मुद्दे पर नोटिस जारी किया। स्कूल के अधिकारियों को यह बताने के लिए कहा गया है कि उनके द्वारा कथित तौर पर पुलिस को घटना की सूचना क्यों नहीं दी गई। केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के अधिकारियों ने कहा कि घटना की सूचना पीड़िता या उसके माता-पिता ने स्कूल के प्रिंसिपल को नहीं दी थी और पुलिस जांच के बाद ही यह मामला सामने आया।

मामले को शिक्षक ने दबाने की कोशिश की

केवीएस शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है और यह देश के 25 क्षेत्रों में फैले 1,200 से अधिक केंद्रीय विद्यालयों का संचालन करता है। पुलिस के मुताबिक पीड़िता ने मंगलवार को शिकायत दर्ज कराई और तुरंत मामला दर्ज कर लिया गया। DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, “हमें दिल्ली के एक स्कूल के अंदर 11 साल की छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार के एक बेहद गंभीर मामले की जानकारी मिली है। लड़की ने आरोप लगाया है कि उसके स्कूल के शिक्षक ने मामले को दबाने की कोशिश की। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजधानी में स्कूल भी बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं।” उन्होंने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है। मालीवाल ने कहा, “साथ ही इस मुद्दे पर स्कूल अधिकारियों की भूमिका की जांच की जानी चाहिए।” 

रास्ते में टकराई, माफी भी मांगी लेकिन लड़कों ने किया गैंगरेप

आयोग के मुताबिक नाबालिग ने आरोप लगाया कि जुलाई में जब वह अपनी कक्षा में जा रही थी तो वह अपनी स्कूल के दो छात्रों से टकरा गई जो 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ते थे। DCW ने बयान में कहा गया, “उसने कहा कि उसने लड़कों से माफी मांगी लेकिन वे उसे गाली देने लगे और उसे एक शौचालय के अंदर ले गए। उसने आरोप लगाया कि लड़कों ने शौचालय का दरवाजा अंदर से बंद कर उसके साथ दुष्कर्म किया। उसने कहा कि जब उसने एक शिक्षक को घटना की जानकारी दी, तो उसे बताया गया कि लड़कों को निष्कासित कर दिया गया है और मामले को कथित तौर पर दबा दिया गया।” KVS अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में स्कूल अधिकारियों को कोई शिकायत नहीं मिली है। KVS के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “KVS का क्षेत्रीय कार्यालय मामले की जांच कर रहा है। इस घटना की जानकारी लड़की या उसके माता-पिता ने नहीं दी थी। घटना के बाद हुई अभिभावक-शिक्षक बैठक (PTM) में भी इस मुद्दे को नहीं उठाया गया था।” अधिकारी ने कहा, “यह मामला पुलिस जांच से ही हमारे संज्ञान में आया है। हम दिल्ली पुलिस की कार्यवाही में सहयोग कर रहे हैं।” 

DCW ने स्कूल के प्रिंसिपल से मामले पर रिपोर्ट मांगी

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विस्तृत जांच की जा रही है। पुलिस ने कहा कि पीड़िता के बयान के आधार पर शिक्षण कर्मियों और संदिग्ध छात्रों से पूछताछ की जा रही है। DCW ने पुलिस से घटना पर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। बयान में कहा गया, “आयोग ने स्कूल के प्रिंसिपल से यह बताने को कहा है कि स्कूल के अधिकारियों को इस मामले के बारे में कब पता चला और उनके द्वारा क्या कार्रवाई की गई। स्कूल से इस मामले में की गई जांच की रिपोर्ट की एक प्रति प्रस्तुत करने को भी कहा गया है।” इसमें कहा गया, “आयोग ने दिल्ली पुलिस और विद्यालय से स्कूल के शिक्षक और/या किसी अन्य स्टाफ के खिलाफ दिल्ली पुलिस को मामले की कथित रूप से रिपोर्ट नहीं करने के लिए की गई कार्रवाई की जानकारी देने के लिए भी कहा है।”

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement