Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi Crime News: दिल्ली के नरेला में पड़ोसी ने की आठ वर्षीय लड़की की हत्या, दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस दिया

Delhi Crime News: उत्तरी दिल्ली के नरेला इलाके में आठ-वर्षीय एक लड़की की उसके पड़ोसी ने हत्या कर दी। इस बीच, दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी कर कार्रवाई रिपोर्ट तलब की है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: October 08, 2022 23:22 IST
Neighbor murdered eight-year-old girl in Delhi's Narela- India TV Hindi
Neighbor murdered eight-year-old girl in Delhi's Narela

Highlights

  • 8 साल की बच्ची की पड़ोसी ने की हत्या
  • बड़ी बहन ने शिकायत दर्ज कराया
  • पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

Delhi Crime News: उत्तरी दिल्ली के नरेला इलाके में आठ-वर्षीय एक लड़की की उसके पड़ोसी ने हत्या कर दी। इस बीच, दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी कर कार्रवाई रिपोर्ट तलब की है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में बलात्कार के पहलू से इनकार किया है और हत्या के लिए पीड़िता के भाई के आरोपी के साथ तनावपूर्ण संबंधों को जिम्मेदार ठहराया। आरोपी और पीड़िता का परिवार अगल-बगल रहता है। पीड़िता की बड़ी बहन की तरफ से शिकायत मिलने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी किया है। 

पीड़िता की बड़ी बहन ने लगाया रेप का आरोप

पीड़िता की बड़ी बहन ने आयोग में भेजी अपनी शिकायत में कहा है कि उसकी नाबालिग बहन के साथ बलात्कार हुआ है। पुलिस के अनुसार, बच्ची के लापता होने की सूचना पुलिस को शुक्रवार रात करीब 10 बजे मिली थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीड़िता के घर से लगभग 150 मीटर की दूरी पर लगे CCTV फुटेज की पड़ताल करने के बाद आरोपी का पता लगाया गया। उन्होंने बताया कि रात के करीब साढ़े 11 बजे आरोपी को तलाश कर पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तर) देवेश कुमार महला के मुताबिक, आरोपी ने पहले पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। लगातार पूछताछ के बाद आरोपी ने बताया कि पीड़िता के भाई के साथ उसके तनावपूर्ण संबंध थे। महला ने बताया कि उसने बदला लेने के मकसद से उसकी बहन की घर से करीब एक किलोमीटर दूर पर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि लड़की के शव को बरामद कर लिया गया है और अपराध और फॉरेंसिक विभाग के अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है। उन्होंने बताया कि पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला घोंटने और सिर में गहरी चोट के बारे में पता चला है, लेकिन बलात्कार के स्पष्ट संकेत नहीं थे। पुलिस ने बताया कि ऐसी आशंका है कि आरोपी ने लड़की का सिर पत्थर मार कर कुचल दिया, हालांकि, मामले की जांच जारी है। 

आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

महला ने बताया, पुलिस ने गुमशुदगी की शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ IPC की धारा 363 (अपहरण) के तहत मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि बाद में IPC की धारा 302 (हत्या) उसमें जोड़ी गयी और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान मोहम्मद अनवर (22) के रूप में की गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच और अनवर के खुलासे से पता चला है कि लड़की के भाई के साथ बहस होने के बाद उसके मन में शत्रुता पैदा हो गई। उन्होंने बताया कि करीब 15 दिन पहले उनका आपस में झगड़ा हो गया और बदला लेने के लिए अनवर ने लड़की की हत्या कर दी। 

आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी किया

मामले में संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर 11 अक्टूबर तक कार्रवाई रिपोर्ट तलब की है। आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘पीड़िता की बड़ी बहन ने अपनी शिकायत में आयोग को सूचित किया है कि वह वे लोग पांच भाई-बहन हैं और उसके पिता नहीं हैं। उसकी मां घरेलू सहायिका के तौर पर काम करती है। शुक्रवार को उसके पड़ोसी ने उसकी बहन का घर से अपहरण कर लिया। उसने उसे कुछ खाने का सामान दिलाने का लालच दिया।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘उसने बताया कि जब लड़की घर नहीं लौटी, तो पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करायी गई। उसने आरोप लगाया कि जब पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया, तो उसने उन्हें बताया कि उसने लड़की की हत्या की है। बाद में ट्रैफिक लाईट के पास झाड़ियों में से उसका शव बरामद किया गया। 

सभी आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की जानी चाहिए -महिला आयोग

आयोग ने कहा कि शिकायतकर्ता ने बहन का यौन शोषण किये जाने तथा मामले में अन्य लोगों के भी शामिल होने का आरोप लगाया है। मालीवाल ने कहा, ‘‘आठ साल की बच्ची की हत्या कर पत्थर से उसका सिर भयानक तरीके से कुचल दिया गया । उसके परिजन का आरोप है कि उसके साथ बलात्कार हुआ है। हमने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। यह बेहद परेशान करने वाला है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर रोज जघन्य अपराध की खबरें आती हैं और राजधानी बच्चों के लिये अब असुरक्षित हो रहा है। सभी आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की जानी चाहिए जल्द से जल्द उन्हें उचित सजा मिलनी चाहिए।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement