Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi Food Truck Policy: दिल्ली में जल्द ही ‘फूड ट्रक’ नीति लाएगी केजरीवाल सरकार, जानिए क्या है पूरा प्लान

Delhi Food Truck Policy: अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और दिल्ली में रहते हैं तो आपके लिए एक बेहद अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार अब देश की राजधानी में फूड ट्रक नीति लाने वाली है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: August 16, 2022 21:48 IST
Delhi government will soon bring Food Truck policy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi government will soon bring Food Truck policy

Highlights

  • दिल्ली के खाने-पीने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर
  • केजरीवाल सरकार अब फूड ट्रक नीति लाने वाली है
  • फूड ट्रक नीति लाने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य

Delhi Food Truck Policy: अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और दिल्ली में रहते हैं तो आपके लिए एक बेहद अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार अब देश की राजधानी में फूड ट्रक नीति लाने वाली है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन की तरह अब दिल्ली ‘फूड ट्रक’ नीति लाने वाला देश का पहला राज्य होगा। सिसोदिया ने कहा कि सरकार उन जगहों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है जहां फूड ट्रक को जनता के लिए खड़े करने की अनुमति दी जाएगी। 

किसी भी राज्य ने फूड ट्रक को लेकर नीति नहीं बनाई

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने मंगलवार को संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिसमें आगामी दिल्ली खरीददारी महोत्सव और ‘फूड ट्रक’ नीति पर ध्यान केंद्रित किया गया। उल्लेखनीय है कि ‘फूड ट्रक’ वह वाहन होता है जिसके अंदर खाद्य पदार्थ तैयार करने के बाद ग्राहकों को बेचा जाता है। सिसोदिया ने कहा कि ‘फूड ट्रक’ के संबंध में अलग-अलग एजेंसियों के साथ चर्चा पहले ही की जा चुकी है। मंत्री ने कहा कि ‘फूड ट्रक’ से संबंधित व्यवसाय भले ही भारत के लिए नया नहीं है, लेकिन देश के किसी भी राज्य ने इस व्यवसाय को सुव्यवस्थित करने और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए कोई नीति नहीं बनाई है। 

अगले पांच सालों में 20 लाख नौकरियां सृजित होंगी
मनीष सिसोदिया ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका और ब्रिटेन की तर्ज पर दिल्ली ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे रोज़गार बजट में, हमने अलग-अलग परियोजनाओं की घोषणा की थी जो अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं और अगले पांच सालों में 20 लाख नौकरियां सृजित कर सकती हैं। उनमें से, दिल्ली खरीददारी महोत्सव और ‘फूड ट्रक’ नीति दो प्राथमिकता वाली परियोजनाएं हैं जिन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बाजार संघ और व्यापारी बहुत उत्साहित हैं और दिल्ली के पहले खरीददारी महोत्सव का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली खरीददारी महोत्सव 28 जनवरी से 26 फरवरी, 2023 तक आयोजित होने वाला है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement