Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्रदूषण से दिल्ली की जंग: केजरीवाल सरकार ने शुरू किया 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान का दूसरा चरण

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने आज से रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ का दूसरा चरण शुरू किया ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 16, 2020 13:50 IST
Red Light On Gaadi Off- India TV Hindi
Image Source : PTI Red Light On Gaadi Off

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने आज से रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ का दूसरा चरण शुरू किया । डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय में अभियान की शुरूआत ito चौराहे पर किया । यह अभियान 30 नवंबर तक चलेगा । पहले चरण का अभियान 1 नवंबर से 15 नवंबर तक चलाया गया था। 

सरकार का मानना है कि अपेक्षित परिणाम मिलने के बाद इस अभियान को बढ़ाया गया है। लाखों लोग रेड लाइट ऑन होने पर गाड़ी ऑफ कर रहे है। दिल्ली में प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार स्थायी समाधान की ओर बढ़ रही है,जिसको लेकर सरकार अलग अलग प्रयोग ला रही है। बॉयो डिकम्पोजर को लेकर आज केंद्रीय बोर्ड के सामने प्रेजेंटेशन देंगे ताकि अगले साल अन्य राज्यों में भी लागू किया जाए।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस अभियान के दूसरे चरण में 11 जिलों के 100 चौराहों पर ढाई हजार ग्रीन मार्शल तैनात किए जाएंगे। दिल्ली को वाहनों के धुएं से होने वाले प्रदूषण से बचाने के लिए सरकार की ओर से 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू किया गया है। सरकार का मानना है कि इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 फीसदी तक की कमी आ सकती है।

21 अक्टूबर से शुरू किया गया अभियान 15 नवंबर को समाप्त हुआ है। इसे बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है। पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली के वाहन चालकों को अभियान में सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अभियान के दूसरे चरण में भी एसडीएम, एसीपी और यातायात पुलिस की संयुक्त निगरानी रहेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement