Monday, May 13, 2024
Advertisement

Delhi Heatwave: पारा चढ़ने के साथ दिल्ली में 5,460 मेगावॉट पर पहुंची बिजली की मांग

राजधानी दिल्ली में तापमान चढ़ने के साथ बिजली की मांग सोमवार दोपहर 5,460 मेगावॉट पर पहुंच गई। यह अप्रैल में अबतक की सबसे ऊंची बिजली की मांग है। बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 11, 2022 20:36 IST
Electricity demand in Delhi reaches at 5460 MW in peak hours- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Electricity demand in Delhi reaches at 5460 MW in peak hours

Highlights

  • तापमान चढ़ने के साथ बिजली की मांग बढ़ी
  • दिल्ली में 5460 मेगावॉट पर पहुंची मांग
  • मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में तापमान चढ़ने के साथ बिजली की मांग सोमवार दोपहर 5,460 मेगावॉट पर पहुंच गई। यह अप्रैल में अबतक की सबसे ऊंची बिजली की मांग है। बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। साल 2021 और 2020 में अप्रैल में बिजली की मांग 5,000 मेगावॉट के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई थी। 

राज्य भार प्रेषण केंद्र (एसएलडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार दोपहर 3:29 बजे बिजली की मांग 5,460 मेगावॉट तक पहुंच गई। वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को शहर में भीषण लू की चेतावनी जारी की है और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। रविवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और एक दिन पहले यह 42.4 डिग्री सेल्सियस था, जो पांच साल में अप्रैल में सबसे ज्यादा तापमान था। 

यह 72 साल में पहला मौका है जब दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है। बिजली वितरण कंपनी डिस्कॉम के अधिकारियों ने कहा कि एक अप्रैल से दिल्ली की पीक ऑवर में बिजली की मांग में 22 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

आईएमडी ने कहा कि भीषण गर्मी का प्रकोप और बढ़ने की आशंका है। हालांकि, मंगलवार से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है, जिसके चलते भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार तरह के अलर्ट जारी करता है। 'ग्रीन अलर्ट' में किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती। 'येलो अलर्ट' में सतर्क, जबकि 'ऑरेंज अलर्ट' में तैयार रहने को कहा जाता है। 'रेड अलर्ट' जारी होने पर कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement