Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Delhi Temperature: दिल्ली में अगले 7 दिन 'भारी', IMD ने की ये भविष्यवाणी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले 7 दिन गर्म हवाएं चलने का अनुमान जताया है। इस साल गर्मी ने अप्रैल में ही लोगों को परेशान कर दिया है, ऐसे में लोगों को मई और जून की चिंता सता रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 07, 2022 10:57 IST
Delhi Heat Wave Temperature weather forecast IMD Alert latest news- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Heat Wave Temperature weather forecast IMD Alert latest news

Highlights

  • दिल्ली में लू चलने के आसार
  • 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है अधिकतम तापमान
  • दिल्ली सरकार ने बिजली विभाग को अलर्ट किया

Delhi Temperature Weather Forecast: राजधानी दिल्ली समेट पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। दिल्ली में गुरुवार को लू चलने के आसार हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले 7 दिन गर्म हवाएं चलने का अनुमान जताया है। इस साल गर्मी ने अप्रैल में ही लोगों को परेशान कर दिया है, ऐसे में लोगों को मई और जून की चिंता सता रही है। राजधानी के कई हिस्सों में पारा 40 पार कर गया है। इसी के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ गई है। वहीं दिल्ली सरकार ने बिजली विभाग को अलर्ट किया है और दिल्ली में 24 घंटे लाइट आपूर्ति करने का आदेश दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 12 अप्रैल तक राहत की कोई संभावना भी नहीं दिख रही है। 

अगले 7 दिन चलेगी लू

मौसम कार्यालय ने बताया कि शहर में अगले चार से 7 दिनों तक लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के लिए हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है। तापमान 8 से 10 अप्रैल के बीच और बढ़ने की संभावना है। 29 मार्च से दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चल रही है और कुछ मौसम केंद्रों पर अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हो रहा है, लेकिन सफदरजंग के बेस स्टेशन में इस मौसम में अभी तक हीटवेव दर्ज नहीं की गई है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 39 फीसदी दर्ज की गयी। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो मौसम के इस वक्त के लिए सामान्य है। मौसम कार्यालय ने बताया कि अगले कुछ दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को क्षेत्र में लू चलेगी और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मैदानी इलाकों के लिए ‘‘लू’’ की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘‘खराब’’ श्रेणी में बनी हुई है

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘‘खराब’’ श्रेणी में बनी हुई और गुरुवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 271 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। आईएमडी वेदर के मुताबिक हीटवेव तब होती है जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और सामान्य औसत से 4.5 डिग्री या अधिक होता है। हीट वेव में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक छूने वाला भी शामिल है। अधिकतम 6.5 डिग्री और औसत से अधिक होने पर 'गंभीर' हीटवेव घोषित की जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement