Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों को DMRC ने दी खुशखबरी, अब इस तरह से भी ले सकेंगे टिकट

Delhi Metro Service: डीएमआरसी ने आज अपनी टिकटिंग सेवाओं को 'वन दिल्ली' मोबाइल एप्लिकेशन में शामिल कर लिया है। इससे यात्री क्यूआर कोड के जरिए टिकट खरीद सकेंगे।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 06, 2024 6:21 IST
दिल्ली मेट्रो- India TV Hindi
Image Source : @OFFICIALDMRC दिल्ली मेट्रो

नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने शुक्रवार को बड़ी खुशखबरी दी। डीएमआरसी ने अपनी टिकट सेवा का ‘वन दिल्ली’ मोबाइल ऐप से जोड़ दिया है। इससे यात्रियों को टिकट खरीदने में आसानी होगी और उन्हें लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा। इसके साथ डीटीटी बस में भी इस ऐप से टिकट लिया जा सकता है। यानी मोबाइल फोन में वन दिल्ली ऐप डाउनलोड करने से मेट्रो और डीटीसी बस दोनों को टिकट खरीदा जा सकेगा। 

बिना रुकावट के कर सकेंगे यात्रा

डीएमआरसी ने कहा कि इससे यात्री बिना किसी रूकावट के अपनी यात्रा कर सकेंगे। डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने एक बयान में कहा कि डीटीसी बसों के वास्ते क्यूआर टिकट के लिए फिलहाल इस्तेमाल में लाये जा रहे ‘वन दिल्ली’ ऐप अब दिल्ली मेट्रो के लिए भी क्यूआर टिकट का समावेशन करते हुए सुचारू यात्रा प्रबंध का समग्र मंच उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि ‘इंदप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफोर्मेशन टेक्नॉलोजी’ , दिल्ली , (आईआइटी-डी) के सहयोग से यह समेकन किया गया है । यह संस्थान दिल्ली सरकार के ‘वन दिल्ली’ अप्लिकेशन का प्रबंधन करता है।

यात्रियों को मिलेगा ये फायदा

अनुज दयाल ने कहा कि इसके बाद यात्रियों को दिल्ली मेट्रो और बस टिकट एक ही स्थान पर बुक करने के लिए एक ही ऐप का इस्तेमाल करने की सहूलियत मिलेगी। उन्होंने कहा कि बस और मेट्रो की समय सारिणी एवं मार्ग संबंधी सूचनाओं के लिए यात्री अब अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल करने या विभिन्न स्रोतों का संपर्क करने की परेशानी से भी बच जाएंगे। 

लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा

बता दें कि दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग ऑफिस आने-जाने वाले मिल होते हैं। बहुत से यात्रियों के पास कार्ड होता जबकि कई ऐसे भी यात्री होते हैं जिन्हें टिकट लेने की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए यात्रियों को लंबी लगना पड़ता है। अब इस ऐप के माध्यम से लोग अपने मोबाइल पर ही टिकट खरीद सकेंगे। 

(भाषा इनपुट के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement