Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Delhi Metro: नोएडा-गाजियाबाद से दिल्ली जाने वालों को राहत, जुलाई तक चालू हो सकती है द्वारका सेक्टर 21 से IICC मेट्रो लाइन

दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 और आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के बीच दो किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो लाइन के जुलाई तक चालू होने की उम्मीद है। डीएमआरसी प्रमुख विकास कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 04, 2022 18:13 IST
Dwarka Sec 21-IICC metro line segment expected to be commissioned by July- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Dwarka Sec 21-IICC metro line segment expected to be commissioned by July

Highlights

  • द्वारका सेक्टर 21 से IICC तक मेट्रो सेवा
  • जुलाई तक चालू होगी दो किमी लंबी लाइन
  • 65 किमी नई मेट्रो लाइनों के निर्माण का लक्ष्य

Delhi Metro: दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 और आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के बीच दो किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो लाइन के जुलाई तक चालू होने की उम्मीद है। डीएमआरसी प्रमुख विकास कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दिल्ली मेट्रो पकड़ रही रफ्तार-

मेट्रो भवन में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के 28वें स्थापना दिवस के मौके पर डीएमआरसी प्रमुख ने कहा कि कोरोना महामारी की कई लहरों से काम बाधित बाधित होने के बावजूद, दिल्ली मेट्रो रफ्तार पकड़ रही है और वर्तमान में यात्राएं लगभग 40-45 लाख पर पहुंच चुकी हैं जो कि पूर्व-कोरोना आंकड़ों का 78 प्रतिशत है। बता दें कि यात्रा या लाइन उपयोग की गणना यात्रियों द्वारा अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले कॉरिडोर की संख्या से की जाती है।

65 किमी की नई मेट्रो लाइनों का लक्ष्य-

विकास कुमार ने कहा कि डीएमआरसी के चौथे चरण के तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर काम चल रहा है और इसे 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि बाकी तीन गलियारों को लेकर भी विचार-विमर्श चल रहा है। चौथे चरण के स्वीकृत सेगमेंट के तहत, 45 मेट्रो स्टेशनों वाले तीन अलग-अलग कॉरिडोर में 65 किमी नई मेट्रो लाइनों का निर्माण किया जाएगा। ये नए सेगमेंट दिल्ली मेट्रो की पहले से परिचालित लाइनों के बीच इंटर-कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।

सरकार के मुताबिक मुकुंदपुर-मौजपुर, आर के आश्रम-जनकपुरी वेस्ट और एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। डीएमआरसी के प्रबंधन निदेशक ने यह भी कहा कि द्वारका सेक्टर 21 और आगामी आईआईसीसी के बीच दो किलोमीटर के मेट्रो सेगमेंट के जुलाई-अगस्त तक चालू होने की उम्मीद है। बता दें कि द्वारका के सेक्टर 25 में स्थित, IICC एक आधुनिक एग्जिबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर होगा, जिसमें वित्तीय, हॉस्पिटैलिटी और रिटेल सेवाओं जैसी सुविधाएं होंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement