Friday, April 26, 2024
Advertisement

Delhi Lockdown: दिल्ली मेट्रो ने लॉकडाउन के दौरान टाइम टेबल को लेकर किया बड़ा बदलाव, केवल इन्हें मिलेगी छूट

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, दिल्ली में आज यानि सोमवार रात 10 बजे से 26 अप्रैल (सोमवार) सुबह 5 बजे तक लगाए गए कर्फ्यू के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 8 बजे से सुबह 10 बजे तक और शाम 5 बजे से शाम 7 बजे तक जारी रहेंगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2021 17:03 IST
जानिए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो सेवा कैसी रहेगी, केवल इन्हें मिलेगी छूट- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL/PTI जानिए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो सेवा कैसी रहेगी, केवल इन्हें मिलेगी छूट

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर दिल्ली सरकार ने सोमवार मध्य रात्रि से अगले सोमवार (26 अप्रैल) सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगाया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना की बेकाबू स्थिति को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने लॉकडाउन लगने के बाद टाइम टेबल और दिल्ली मेट्रो के अंतराल में कुछ बदलाव किए गए हैं। दिल्ली मेट्रो ने मेट्रो सेवाओं में किए गए परिवर्तन की जानकारी दी है।

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, दिल्ली में आज यानि सोमवार रात 10 बजे से 26 अप्रैल (सोमवार) सुबह 5 बजे तक लगाए गए कर्फ्यू के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 8 बजे से सुबह 10 बजे तक और शाम 5 बजे से शाम 7 बजे तक जारी रहेंगी। ये सेवाएं सभी नेटवर्क लाइन्स पर 30 मिनट के अंतराल पर रहेंगी। हालांकि, सिर्फ उन्हीं लोगों को मेट्रो में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी जिनके पास मान्य पहचान पत्र होगा।

जानिए किसे मिलेगी छूट

डीएमआरसी ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान कोरोना की वैक्सीन लगवाने जा रहे लोग, गर्भवती महिलाएं और मरीजों को इलाज के लिए आने-जाने के लिए मेट्रो और बसों में छूट होगी। हेल्थ, पुलिस, फायर ब्रिगेड, इलेक्ट्रिसिटी, वॉटर सप्लाई जैसी इमर्जेंसी सेवाओं से जुड़े सरकारी कर्मचारियों को वीकेंड कर्फ्यू से छूट होगी। सभी को अपना आधिकारिक परिचय पत्र दिखाना होगा।

साथ ही दिल्ली मेट्रो में उन यात्रियों को प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाएगी जो आवश्यक सेवाओं की सूची में आते हैं। ऐसे यात्रियों को डीएमआरसी या सीआईएसएफ की तरफ से वैध पहचान पत्र के वैरिफिकेशन के बाद ही प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों से अपील की है कि जो भी यात्री जरूरी सेवाओं से जुड़े नहीं हैं वह लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहें।

आईडी कार्ड दिखाना होगा अनिवार्य

इसके अलावा न्यायिक सेवा से जुड़े सभी अधिकारी, केंद्र और राज्य के कर्मचारियों को अपना आई कार्ड दिखाना होगा। इनके अलावा मेडिकल सर्विसेज से जुड़े लोग जैसे डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ आदि सरकारी हो या प्राइवेट, उन्हें भी आईडी कार्ड दिखाना होगा। विदेशी राजनयिकों के दफ्तरों में काम करने वाले अधिकारी, कर्मचारी किसी संवैधानिक पद पर आसीन व्यक्ति और इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया से जुड़े लोगों को सफर के दौरान आई कार्ड दिखाना जरूरी होगा।

एयरपोर्ट, रेलवे व बस स्टेशन जाने वालों को दिखाना होगा वैध टिकट 

लॉकडाउन के दौरान दौरान एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या आईएसबीटी जाने या वहां से आने वाले लोगों को वैध टिकट के साथ सफर की इजाजत होगी। लेकिन ऐसे यात्रियों को ई-पास लेना जरूरी होगा। कर्फ्यू ई-पास की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी आपको पास रखनी होगी। ई-पास के लिए दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर अप्लाई कर ले सकते हैं।  वहीं अगर दिल्ली में बसों की बात की जाए तो डीटीसी बसों में सिर्फ छूट प्राप्त लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी गई है। 

दिल्ली में 7 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली में आज यानि सोमवार रात 10 बजे से लॉकडाउन लागू हो जाएगा। लॉकडाउन के दौरान राजधानी में सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही चालू रखने की ही इजाजत दी गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में लगभग 23,500 मामले आए हैं। संक्रमण दर बहुत ज्यादा बढ़ गई है। दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भारी कमी हो रही है। ICU बेड लगभग खत्म हो रहे हैं। 100 से भी कम ICU बेड बचे हैं। दवाईयों की कमी हो रही है। दिल्ली में आज रात 10 बजे से अगले सोमवार (26 अप्रैल) को सुबह 5 बजे तक 6 दिन के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। लोगों की शादियां केवल 50 लोगों के साथ सम्पन्न होंगी, उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे। मुझे उम्मीद है कि यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा और शायद इसे बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement