1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Delhi Metro News: दिल्ली में फिर से 7 जून से दौड़ेगी मेट्रो, DMRC ने यात्रियों और टाइमिंग को लेकर दी ये जानकारी

Delhi Metro News: दिल्ली में फिर से 7 जून से दौड़ेगी मेट्रो, DMRC ने यात्रियों और टाइमिंग को लेकर दी ये जानकारी

दिल्ली में घटने कोरोना मामलों के बीच मेट्रो यात्रियों के लिए डीएमआरसी ने मेट्रो सेवा को लेकर जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 05, 2021 21:27 IST
Delhi Metro News- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIONAL IMAGE Delhi Metro News

Delhi Metro news: दिल्ली में घटने कोरोना मामलों के बीच मेट्रो यात्रियों के लिए डीएमआरसी ने मेट्रो सेवा को लेकर जानकारी दी है। दिल्ली मेट्रो रेल  निगम (DMRC) ने शनिवार को बतया कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 7 जून से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ आम जनता के लिए फिर से शुरू होंगी। सोमवार को उपलब्ध ट्रेनों में से केवल 50 प्रतिशत ट्रेनों को अलग-अलग लाइनों पर लगभग 5-15 मिनट के अंतराल के साथ चलाया जाएगा। 

बता दें कि, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि 7 जून (सोमवार) से दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होगा साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें 50 फीसद पैसेंजर के साथ ही पटरी पर चलेंगी।  मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना की स्तिथि बेहतर हो रही है जिसे देखते हुए हमने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है।

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा शनिवार को जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं जनता के वास्ते सात जून से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से शुरू होंगी। अधिकारियों ने बताया कि लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा के दौरान कोविड-उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करने में मेट्रो अधिकारियों के साथ सहयोग करें। डीएमआरसी ने कहा, ‘‘सामाजिक दूरी और ट्रेनों के भीतर 50 प्रतिशत यात्रियों के सफर करना सुनिश्चित करने के वास्ते लोगों को अपने दैनिक आवागमन के लिए अतिरिक्त समय लेने और स्टेशनों के बाहर प्रवेश के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते समय भी कोविड उपयुक्त व्यवहार करने की सलाह दी जाती है।’’ 

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे लॉकडाउन खत्म हो रहा है। पिछले हफ्ते फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी खोली थीं और उसके बावजूद स्तिथि कंट्रोल में है। 29 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश में अनलॉक धीरे-धीरे शुरू करने का एलान किया था। इसी के साथ 31 मई से दिल्ली में निर्माण गतिविधियां और फैक्ट्रियां जारी हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आम आदमी पार्टी की सरकार ने 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया था और बाद में इसे बढ़ाया जाता रहा। 

केजरीवाल ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी पर कहा, 'हमने बच्चों के लिए सुरक्षा योजना तैयार करने के वास्ते बाल चिकित्सा कार्य बल गठित किया है।' हम ऑक्सीजन की कमी की आशंका से निपटने के लिए 420 टन ऑक्सीजन का भंडार करने की व्यवस्था कर रहे हैं, 64 ऑक्सीजन संयंत्र लगा रहे हैं। हम यह ध्यान में रखते हुए कोविडकी तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रहे हैं कि इसके चरम पर पहुंचने पर 37,000 मामले आ सकते हैं।

Delhi Unlock: जानिए दिल्ली में कहां मिलेगी कितनी छूट 

  • मॉल्स और बाजार में ऑड-इवन के हिसाब से दुकान खोली जाएंगी, सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक।
  • सरकारी दफ्तर में ग्रुप A ऑफिसर 100 फीसदी उपस्थिति के साथ काम करेंगे और ग्रुप B में 50 फीसदी काम करेंगे।
  • प्राइवेट ऑफिस 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम के लिए निवेदन किया गया है।
  • आवश्यक चीजों और सेवाओं की दुकानें रोज खुलेंगी।
bigg boss 15